स्वीप कार्यक्रम के तहत मतदाताओं को किया जा रहा है जागरूक

देवघर (विजय सिन्हा ब्यूरो, संथाल परगना): देवघर देश के महात्योहार लोकसभा आम चुनाव,2019 को लेकर एलईडी वाहन के माध्यम से  देवघर जिला अंतर्गत विभिन्न प्रखण्डों में मतदाता जागरूकता वीडियो क्लिप्स के माध्यम से ग्रामीणों के बीच मतदान के लाभ, मतदान करने का तरीका,मतदान के महत्व की जानकारी दी जा रही हैं.

शत प्रतिशत मतदान हेतु जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा के वीडियो क्लिप्स को एलईडी पर प्रदर्शित कर ग्रामीणों मतदाताओं से शत प्रतिशत मतदान की अपील भी की गई. इस अवसर पर 18 से 19 वर्ष के मतदाता, जो पहली बार मतदान करेंगे, उन्हें अपने मत का प्रयोग करने के लिए किया गया प्रेरित. साथ ही लोगों को बताया गया कि वीवीपैट बिल्कुल पारदर्शी तरीके से काम करती है और वोटर के मन में उत्पन्न हर शंका का समाधान करती है. इससे सुदूर ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगों को मतदान के प्रति जागरूक किया जा रहा है. साथ हीं वहां लगने वाले हाट-बाजारों में काफी संख्या में जन समुदाय के शिरकत करने से एक बार में हीं एलईडी वाहन केे माध्यम से अधिक से अधिक मतदाताओं तक जानकारी पहुँचाने में सहूलियत हो रही है.

एलईडी वाहन के द्वारा मतदाताओं के बीच चुनाव से संबंधित जानकारी दी गई. इसके अतिरिक्त दिव्यांग मतदाता एवं महिला मतदाओं के लिए भी जागरुकता अभियान चलाया गया. साथ ही साथ मतदान का अधिकार, नवयुवकों  का  मतदाता सूचि में नामांकन और ईवीएम में मतदान कैसे करें इसकी जानकारी हिंदी एवं क्षेत्रिय भाषाओं में दी गई. ऐसे में एलईडी वाहन के संचालन की सफलता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि कार्यक्रम के दौरान काफी संख्या में मतदाता बैठकर इससे जानकारी प्राप्त करते हैं. वहीं एलईडी वाहन द्वारा प्रदर्शित किये जा रहे वीडियो क्लिप्स को देख रहे मतदाताओं से जब इस संदर्भ में बात की गई तब उन्होंने कहा कि एलईडी वाहन के माध्यम से लोगों के ईभीएम, भीभीपैट के साथ-साथ मतदान के प्रति भी काफी जानकारी मिल पा रही हैै.

Web Title : THE SWEEP IS BEING MADE TO VOTERS UNDER PROGRAM CONSCIOUS

Post Tags:

election