सर्वधर्म सामूहिक विवाह में 80 जोड़ों का हुआ पूरे रीति रिवाज़ से विवाह, शहर बना इस पल का साक्षी

धनबाद : रविवार को सर्व धर्म सामुहिक विवाह समिति के द्वारा गल्फ ग्राउंड धनबाद में 80 जोड़ों का सामुहिक विवाह रीति रिवाज़ से संपन्न हुआ.

सर्वधर्म सामूहिक विवाह के संस्थापक सह अध्यक्ष प्रदीप कुमार सिंह और उनकी टीम के द्वारा  अथक प्रयास से लगातार नौवें वर्ष समिति के द्वारा   सर्वधर्म सामूहिक विवाह बहुत ही शानदार और भव्य तरीके से हुई.

77 जोड़ों का विवाह हिंदू विधि विधान से और तीन जोड़ों का विवाह मुस्लिम रीति रिवाज से हुई. विवाह समारोह में उपस्थित हुए पूर्व चंद्रशेखर  अग्रवाल ने मंच से प्रदीप सिंह की तारीफ करते हुए कहा की वे लगातार 9वें  वर्ष सर्वधर्म सामूहिक विवाह करा कर धनबाद में बहुत ही ऐतिहासिक अद्भुत कार्य कर रहे हैं गरीब कन्याओं का विवाह  कराना एक बहुत ही  ईश्वरीय एवं कल्याणकारी कार्य हैं इस कार्य प्रदीप सिंह और पूरी समिति यशस्वी बने  हैं.

मंच पर रागिनी सिंह ने कहा कि किसी की बेटी की शादी करवाना बहुत बड़ा समाज कल्याणकारी एवं पुण्य का कार्य है मैं प्रदीप सिंह सहित सभी समिति के सदस्यों को  धन्यवाद देती हूं. और भविष्य में सर्वधर्म सामूहिक विवाह में मैं अपना योगदान देती रहूंगी.

विजय झा  ने समिति को तहे दिल से धन्यवाद दिया और कहा यह धरती पर बहुत बड़ा कार्य किया जा रहा है जो एक मिसाल है.

प्रदीप सिंह ने सभी अतिथियों समिति के सदस्यों एवं विवाह के साक्षी लोगों को धन्यवाद दिया और कहा आप लोग का सहयोग रहेगा तो भविष्य में 500 सामूहिक विवाह भी  करवाया जाएगा. मुझे गरीब कन्याओं का विवाह कार्य करने की शक्ति आप सब से मिली है.

मंच से ही उन्होंने नगर निगम द्वारा गोल्फ ग्राउंड में गाड़ी वाली बाथरूम ना लगाने के लिए तीखी आलोचना की. समिति के सदस्याओं का  विवाह के दौरान सक्रियता एवं योगदान बहुत ही प्रशंसनीय था.

सांस्कृतिक नृत्य एवं गीतों की भी बहुत ही शानदार प्रस्तुति कलाकारों ने की. सभी अतिथियों के लिए भोजन की विशेष व्यवस्था थी. विवाह के उपरांत मंत्र से सभी 80 जोड़ों को नम आंखों से विदाई दी गई और उन्हें वैवाहिक जीवन शुरुआत करने के लिए निर्धारित उपहार दिए गए.

अतिथि के रूप में उदय प्रताप सिंह, चेतन गोयंका,  दिलिप कुमार सिंह, सोमनाथ प्रुथी उपस्थित थे विवाह को सफल बनाने में समिति के सचिव मनजीत  सिंह,भरतजी भगत तारक नाथ दास विक्रम सिंह राजेश मालाकार दिनेश केसरी समेत सभी सभी पदाधिकारि  एवं महिला विंग की जया सिंह, रमा सिन्हा समेत सभी सदस्याओं का महत्वपूर्ण एवं सक्रिय योगदान था.

गोल्फ ग्राउंड में सामुहिक विवाह के लिए झारखंड का सबसे बड़ा सामूहिक सर्वधर्म विवाह को देखने के लिए 15 हजार के करीब लोग उपस्थित थे.