खरमास समाप्त होते ही शुरू हुआ बैंड बाजा बारात

धनबाद : 15 जनवरी को खरमास की समाप्ति हो गई. इसके साथ ही सभी मांगलिक कार्य शुरू हो गए. एक माह से बंद पड़े बैंड बाजार और बारात की धुन सुनाई देने लगी. इस साल कुल 64 मुर्हूत है, वहीं वर्ष के पहले माह में शादी-विवाह के कुल नौ लग्न बन रहे हैं. 15 जनवरी से शुरू हुआ लग्न 13 मार्च तक लगातार रहेगा. इस तीन माह में 28 मुर्हूत पर शहनाई बजेगी. हालांकि मिथिला पंचांग के अुनसार 18 जनवरी बुधवार से शुभ लग्न की शुरुआत हो रही है.

14 मार्च से बैंड बाजे बारात पर फिर लगेगा ब्रेक

इस वर्ष होली तक बेजोड़ लग्न है, लेकिन होली के बाद 14 मार्च से एक बार फिर बैंड बाजे बारात पर ब्रेक लग जाएगी. वेदाचार्य पंडित रमेशचंद्र त्रिपाठी बताते हैं कि 14 मार्च से गुरु अस्त हो रहा है. चूंकि वृहस्पति सभी ग्रहों के राजा है. इसलिए गुरु के अस्त होने पर मरांगलिंग कार्य पर विराम लग जाता है. 14 मार्च से पांच मई तक शाही-विवाह समेत तमाम मांगलिक कार्य निषेध रहेंगे.

मैरिज हॉल, होटल और बैक्वेंट की बुकिंग फुल

डेकोरेटर एसोसिएशन के प्रदीप सिंह बताते हैं कि 15 से लग्न की शुरुआत हो गई. जनवरी से मार्च तक कुल 28 लग्न है. ऐसे में जिले भर के होटल, मैरिज हॉल, बैक्वेट की बुकिंग फुल है. कोई भी होटल इन तिथियों के लिए खाली नहीं है. इतना ही नहीं डेकोरेटर, कैटरिंग, फ्लावरिंग डीजे की भी एडवांस बुकिंग लगभग खत्म होने को है.