आपदा से निबटने में सहायक संसाधन की होगी मैपिंग

धनबाद : आपदा से निबटने के लिए जिले में मौजूद भौगोलिक तथा प्राकृतिक संसाधन की मैपिंग होगी. इसके लिए मंगलवार से 28 जनवरी तक टीम फैमिलियराइजेशन एक्सरसाइज करेगी. सोमवार को एनडीआरएफ टीम के सदस्यों ने अपर समाहर्ता सह जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार के मुख्य कार्यकारी पदाधिकारी नंदकिशोर गुप्ता के साथ बैठक कर कार्ययोजना तैयार की.

अपर समाहर्ता ने बताया कि टीम के सदस्यों के साथ बैठक की गई और 28 जनवरी तक विभिन्न क्षेत्रों में की जाने वाली एक्सरसाइज को लेकर चर्चा की गई. जिले में आपदा से निपटने के लिए यहां की भौगोलिक एवं प्राकृतिक परिस्थितियों का संसाधन मानचित्रण (रिसोर्स मैपिंग) किया जाएगा.

एनडीआरएफ टीम 17 जनवरी को तोपचांची, 18 को टुंडी, 19 को पूर्वी टुंडी व 20 जनवरी को कलियासोल एवं एग्यारकुंड के सीओ व बीडीओ के साथ संसाधन मानचित्रण तथा आपदा की स्थिति में प्राथमिक चिकित्सा, जीवन रक्षक तकनीक का प्रशिक्षण और अन्य महत्वपूर्ण बिंदु पर चर्चा की जाएगी.

बैठक में तय किया गया कि 21 जनवरी को एसएनएमएमसीएच के अधीक्षक के साथ हॉस्पिटल एमरजेंसी प्लान पर चर्चा की जाएगी. 24 जनवरी को खान सुरक्षा महानिदेशालय के अधिकारियों के साथ, 25 जनवरी को सीओ झरिया तथा हिन्दुस्तान उर्वरक एवं रसायन लिमिटेड सिंदरी के महाप्रबंधक के साथ बैठक होगी. 27 जनवरी को डीएसई के साथ स्कूल डिजास्टर मैनेजमेंट प्लान तथा 28 जनवरी को जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार धनबाद के पदाधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक की जाएगी. बैठक में आपदा प्रबंधन पदाधिकारी संजय कुमार झा व एनडीआरएफ टीम के सदस्य मौजूद थे.