धनबाद में पेड़ों को बचाने की मुहिम, 7025 होंगे ट्रांसप्लांट

देश के सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में शामिल धनबाद में पेड़ों को बचाने की मुहिम दो विभागों ने मिलकर की है. गोविंदपुर-साहिबगंज सड़क को फोरलेन बनाने में 9956 पेड़ को हटाना पड़ रहा था, लेकिन वन विभाग और एनएएचएआई ने मिलकर इसे काटने की जगह ट्रांसप्लांट करने का निर्णय लिया है. 24 किलोमीटर की सड़क में 7025 पेड़ों का ट्रांसप्लांट किया जाएगा. धनबाद में पहली बार इतनी बड़ी संख्या में पेड़ों का ट्रांसप्लांट कर पर्यावरण संरक्षण किया जाएगा.

इस योजना के पहले चरण में गोविंदपुर से टुंडी प्रखंड के पोखरिया के बीच 23 किलोमीटर सड़क को पहले फोरलेन में बदला जाएगा. इस मद में 310 करोड़ रुपए के बजट को भी केंद्र सरकार ने पास कर दिया है. सड़क चौड़ीकरण में पेड़ों को काटने से अधिक इसके ट्रांसप्लांट की योजना बनाई गई है. 23 किलोमीटर की सड़क में सिर्फ 2931 पेड़ों को ही काटा जाएगा. विभाग ने सड़क निर्माण के दौरान बीच में आनेवाले लगभग 75 प्रतिशत पेड़ों को बचाने का निर्णय लिया है.

सड़क के किनारे ही पीछे करके लगेंगे ट्रांसप्लांट वाले पेड़

सड़क चौड़ीकरण के बाद जो जगह बचेगी, वहीं पर इन पेड़ों को लगाया जाएगा. रांची स्थित हाईपावर कमेटी से मंजूरी मिलते ही ट्रांसप्लांट का काम शुरू होगा. आधुनिक मशीनों से ही पेड़ों को ट्रांसप्लांट करते हुए उसे दूसरी जगह पर शिफ्ट किया जाएगा. ट्रांसप्लांट होनेवाले पेड़ में 70-80 प्रतिशत पेड़ बच जाते हैं.

आठ लेन सड़क पर हुआ था 2274 पेड़ों का ट्रांसप्लांट

20 किलोमीटर की आठ लेन सड़क में भी 2274 पेड़ों का ट्रांसप्लांट किया गया था. यह पहली बार किसी योजना के तहत पेड़ों का ट्रांसप्लांट किया गया था. गोविंदपुर-महुदा सड़क चौड़ीकरण में भी पेड़ों का ट्रांसप्लांट होना था लेकिन निर्माण करने वाली कंपनी ने ऐसा किया नहीं.

धनबाद में अबतक कितने पेड़ों को काटा गया

- सिटी सेंटर से बरवाअड्डा सड़क चौड़ीकरण: 416

- गोविंदपुर-महुदा फोरलेन सड़क : 3142

- गोल बिल्डिंग काको मोड़ आठ लेन सड़क: 5081

- बैंकमोड़-सिंदरी सड़क: 100

- गोविंदपुर-गिरिडीह सड़क चौड़ीकरण: 7097

- बरवाअड्डा-मैथन सड़क चौड़ीकरण: 600

गोविंदपुर-साहिबगंज सड़क चौड़ीकरण के लिए पेड़ों को बचाने का प्रयास किया जा रहा है. इस सड़क चौड़ीकरण के जद में आनेवाले 7025 पेड़ों का ट्रांसप्लांट किया जाएगा. धनबाद में पहली बार इतनी बड़ी संख्या में पेड़ों का ट्रांसप्लांट किया जाएगा.

-विकास पालीवाल, डीएफओ धनबाद