कोल इंडिया को 22 हजार करोड़ से ज्यादा का रिकॉर्ड मुनाफा

धनबाद :  चालू वित्तीय वर्ष के तीन क्वार्टर यानी नौ महीने में कोल इंडिया ने रिकॉर्ड मुनाफा किया है. अब तक का रिकॉर्ड मुनाफा वित्तीय वर्ष 2019 में 17 हजार 464 करोड़ था. इस रिकॉर्ड को तोड़ते हुए कंपनी ने चालू वित्तीय वर्ष के नौ माह में ही तोड़ते हुए 22 हजार 597 करोड़ मुनाफा कर नई ऊंचाई प्राप्त की है. अभी वित्तीय वर्ष की समाप्ति में तीन माह शेष हैं. पूरे वित्तीय वर्ष के मुनाफे का अनुमान लगाएं तो पिछले नौ माह के मुनाफा को आधार मानें तो कोल इंडिया को और पांच हजार करोड़ मुनाफा हो सकता है.

महत्वपूर्ण तथ्य यह है कि कोल इंडिया की सभी अनुषंगी कंपनियां मुनाफे में हैं. घाटे में चलने वाली बीसीसीएल-ईसीएल तक मुनाफे में है. नौ माह में लक्ष्य से ज्यादा उत्पादन करने वाली कंपनियों में 119% के साथ बीसीसीएल पहले नंबर पर है. 116% के साथ एमसीएल दूसरे नंबर, 111% के साथ एनसीएल तीसरे और 101% के साथ डब्ल्यूसीएल चौथे नंबर पर है.

रिकॉर्ड मुनाफे के बावजूद कोल इंडिया के शेयर में उछाल नहीं होने की स्थिति पर कंपनी के आधिकारिक सूत्र ने कहा कि कोल इंडिया का शेयर लगभग स्थिर है. यह महत्वपूर्ण है. कोल इंडिया का शेयर इस वित्तीय वर्ष में 260 तक गया था. वर्तमान में 220 है. बाजार के अनुसार यह अच्छी स्थिति कही जा सकती है. 5. 25 शेयर धारकों को डिविडेंड की घोषणा की गई है.