डीएलएसए शिविर : सरकार की योजनाओं का लाभ लेने हेतु असंगठित क्षेत्र के 30 कामगारों ने फार्म भरा

धनबाद. सरकार की लाभकारी योजनाओं से संबंधित कानूनी सहायता एवं सशक्तिकरण पर जिला विधिक सेवा प्राधिकार द्वारा असंगठित क्षेत्र के कामगारों के बीच गुरुवार को बरमसिया में शिविर आयोजित किया गया. शिविर का संचालन पीएलवी राजेश कुमार सिंह, हेमराज चौहान ने किया. 

असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी शिविर में दी गई. महिला कामगारों को बताया गया कि असंगठित कामगार योजना में उन्हें योजना के अंतर्गत प्रसूति के समय सरकार 15 हजार रु सहायता राशि प्रदान करती है. उनके बच्चो को शिक्षित बनाने के लिए सरकार छात्रवृति देती है.

शिविर में आये कामगारों ने योजना को भली भांति समझने के उपरांत योजना का फायदा लेने हेतु 30 ने फार्म भरा. राजेश कुमार सिंह के द्वारा उन्हें बताया गया कि योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु अगले एक माह के भीतर लेबर कार्ड बनाकर दे दिया जाएगा.

दूसरी तरफ़ विधिक जागरूकता की कड़ी में उन्हें लोक अदालत के विषय मे जानकारी देते हुए बताया गया कि लोक अदालत में बैंक लोन, एक्सीडेंटल क्लेम, विवाह सम्बन्धी मामले, उत्पाद विभाग से जुड़े प्री- लिटिगेशन के मामले निष्पादित किये जाते है.

लोक अदालत के कई सारे फायदे है. समय की बचत होती है. बार बार कोर्ट का चक्कर लगाने से लोग बचते है. समय पर मुकदमो के निष्पादन होने से तनाव की स्थिति नही बनती है. इस बार 14 सितम्बर को व्यवहार न्यायालय परिसर में मेगा लोक अदालत लगाया जा रहा है. 

Web Title : DLSA CAMP: 30 UNORGANISED SECTOR WORKERS FILL UP FORMS TO TAKE ADVANTAGE OF GOVERNMENT SCHEMES

Post Tags: