डीवीसी ने फिर शुरू की लोडशेडिंग, रोज छह घंटे बिजली गुल

दुर्गापूजा से छठ तक पूरे जिले में निर्बाध बिजली आपूर्ति का विभागीय दावा फेल हो गया है. धनबाद में हर दिन पांच-छह घंटे बिजली की कटौती हो रही है. बिजली विभाग ने छठ पूजा तक कटौती नहीं करने का आश्वासन दिया था. वहीं जेबीवीएनएल और डीवीसी के अधिकारियों के बीच भी बिजली कटौती नहीं करने पर सहमति बनी थी, लेकिन दुर्गापूजा खत्म होने के बाद ही डीवीसी ने फिर से लोडशेडिंग शुरू कर दी है.

डीवीसी की लोडशेडिंग से लोगों हर दिन बिजली संकट का सामना करना पड़ रहा है. यह कटौती शाम से लेकर रात 10 बजे तक की जा रही है. जेबीवीएनएल भी तकनीकी समस्या बता कर दो-तीन घंटे कटौती कर रही है जबकि डीवीसी और जेबीवीएनएल के अधिकारियों के बीच दुर्गापूजा से पूर्व बैठक हुई थी. सहमति बनी थी कि दुर्गापूजा से छठ तक डीवीसी की ओर से किसी प्रकार की कटौती नहीं की जाएगी. मांग के अनुरूप फूल लोड बिजली आपूर्ति की जाएगी, लेकिन पूजा खत्म होते शेडिंग शुरू कर दी गई.

शाम के वक्त बिजली काट रहा डीवीसी

झरिया डिवीजन के कार्यपालक अभियंता मनीष चंद्र प्रूर्थी ने बताया कि डीवीसी शाम के वक्त कटौती कर रहा है. साथ ही क्षेत्र में फ्यूज कॉल सहित अन्य प्रकार की तकनीकी समस्या भी उत्पन्न हो रही है. इस कारण लोगों को बिजली संकट का सामना करना पड़ रहा है.

इन क्षेत्रों में अधिक बिजली संकट

डीवीसी की कटौती से शहर के पुराना बाजार, बैंक मोड़, गांधी नगर, बरमसिया, धनसार, बस्ताकोला, धनबाद, झरिया, गोधर, पुटकी सहित अन्य क्षेत्रों में अधिक बिजली संकट का सामना लोगों को करना पड़ रहा है.

डीवीसी ने फिर लोडशेडिंग शुरू कर दी है. हालांकि अभी डीवीसी कटौती कम कर रहा है. मौसम के कारण थोड़ी राहत है. कटौती अधिक देर तक करने से गंभीर बिजली संकट उत्पन्न हो सकता है.

- शिवेंद्र कुमार, कार्यपालक अभियंता