जिला साशक का सालानपुर मंथन, शिक्षिका और राशन डीलर पर गिरा गाज, क्षेत्र में मचा हड़कंप

रिपोर्ट, गुलज़ार खान

सालानपुर/कल्यानेश्वरी :-  पश्चिम बर्दवान जिलाधिकारी साशंक सेट्टी ने मंगलवार को अचानक सालानपुर ब्लॉक के अंतर्गत जीतपुर पंचायत के उत्क्रमित प्राथमिक विद्यालय एवं आईसीडीएस केंद्र  का ओचक निरीक्षण करने पहुंच जिसकी खबर सुनते ही ब्लॉक के विभिन्न कार्यालय, पंचायत, स्कूल समेत अन्य संस्थानों में हड़कंप मच गई.  

प्राथमिक विद्यालय क्लास ले रही शिक्षिका से डीएम साहब ने पूछा क्या पढ़ा रही हैं. एवं चौथी क्लास के स्कूली बच्चो से - क, ख, ग, घ.. . पढ़ने के लिए कहा गया किन्तु बीच में ही अटक गया. डीएम ने शिक्षिका को फटकार लगाते हुए कहा स्कूलों में शिक्षा के हाल बहुत ही खराब है.   कहा- आप इस तरह बच्चों काे क्या पढ़ायेंगे. दूसरी और घीयाडोभा प्राथमिक स्कूल में अचानक 11 बजे डीएम साहब ने देखा  कि स्कूल में सारे छात्र छात्रा पहुँच चुके है, किन्तु शिक्षक शिक्षिका का कोई अता पता नही है. डीएम साहब द्वरा 15 मिनट इनतेज़ार के बाद शिक्षक पहुचे.. . तो सामने डीएम साहब को देखते ही पाँव तले जमीन हिल चुकी थी. उन्होंने  प्रधानाध्यापक को फटकार लगाते हुए कहा कि स्कूल में गंभीर अनियमितता चल रही है. उन्होंने मौके पर उपस्थित सालानपुर स्कूल निरीक्षक को तत्काल अनियमितता मामले की जांच कर रिपोर्ट भेजने का आदेश दिया.

जिलाधिकारी साशंक कुमार सेट्ठी ने सालानपुर  प्रखंड के उत्तरामपुर जीतपुर पंचायत में चल रही मुख्यमंत्री योजनाओं की जांच किया. जांच के क्रम में उत्तरामपुर पंचायत के महुलडांगा एवं नेताजी कॉलोनी कांटाबन का निरीक्षण किया. उन्होने सबसे पहले जीतपुर पंचायत के वार्ड संख्या एक के महुलडांगा बस्ती में पहुंचे. जहां स्कूल के शिक्षक शिक्षिका का कार्य संतोषजनक नही पाए जाने पर संबंधित अधिकारियों, मुखिया एवं वार्ड सदस्य को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर सही ढंग से काम नहीं होता है तो सभी पर कार्यवाई की जाएगी. इसके बाद जिलाधिकारी ने नेताजी कॉलोनी वार्ड संख्या 5 में मनरेगा के कार्य करते ग्रामीणों से जब विभिन्न सरकारी योजना समेत मनरेगा में काम कर रहे मजदूर से पूछा ठीक ठाक काम मिल रहा है कि नही, एवं मनरेगा से किसने भी कटमनी मांगी हो तो इसके बारे सूचित किया जाए. इधर ग्रामीणों द्वारा राशन डीलरों के  खिलाप काफी शिकायत मिला  सही चावल,आटा नही मिल रहा है. मामले को गंभीरता से लेते हुए  कल्या पंचायत अंतर्गत धड़ासपुर पीडीएस राशन डीलर चित्तरंजन दत्तो के शॉप पर पहुंचे. जहाँ  डीलर द्वरा रजिस्टर में अंकित लाभुक एवं बोर्ड में लिखा हुआ लाभुक की संख्या में गडबड़ी पाया गया. जिसके बाद गुणवत्ता जांच के लिए भंडारण से चावल एवं आटा का सैंपल लिया एवं डीलर के संबंध में खाद्य निरीक्षक को जांच कर रिपोर्ट भेजने को कहा गया. गांव में पहुँचकर जिलाधिकारी ने लोगों से सामूहिक समस्याओं की जानकारी ली. उनसे राशन केरोशीन एवं वृद्धावस्था पेंशन की जानकारी ली. बच्चों से पढ़ाई के बारे में बातचीत की. बीडीओ को निर्देश दिया कि क्षेत्र के युवाओं को स्किल की प्रशिक्षण दिलवाया जाए जिससे वे स्वरोजगार कर स्वावलंबी बन सके. कल्या पंचायत के सड़क किनारे गंदगी को देख उन्होंने नाराजगी जताई. स्थानीय मुखिया एवं वार्ड सदस्य को अविलंब नाली निर्माण कर गंदगी दूर करने का निर्देश दिया. साथ ही सभी ग्रामीणों को शौचालय निर्माण कराने के लिए भी प्रेरित किया तथा मनरेगा पीओ को निर्देश दिया कि इस बस्ती में जल्द शौचालय निर्माण कर ओडीएफ किया जाए. वहीं किसानों से किसान पंजीयन के बारे मे भी जानकारी ली. जिलाधिकारी ने फ़ूड इंस्पेक्टर समीर कुमार को निर्देश देते हुए कहा कि राशन डीलर की सही तरह से जांच करें जिससे आम लोगों को गुणवत्तापूर्ण राशन मिल सके. मौके पर सलानपुर प्रखण्ड विकास पदाधिकारी तपन सरकार,स्कूल निरीक्षक प्रसेनजित बारीक, सीडीपीओ मनोदिपा माजी, जिला परिषद कर्माध्यक्ष मो०अरमान सालानपुर पंचायत समिति  सभापति फल्गुनी कर्मकार घासी, सहसभापति बिद्युत मिश्रा, जीतपुर पंचायत प्रधान तापस  चौधरी, समेत दर्जनों अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित थे.