गुरुदेव श्री श्री रविशंकर ने ब्रुसेल्स में यूरोपियन पार्लियामेंट को मानसिक स्वास्थ्य पर संबोधित किया


धनबाद : भारतीय आध्यात्मिक गुरु, श्री श्री रविशंकर को ब्रुसेल्स में यूरोपियन पार्लियामेंट में उच्च स्तर के बुद्धिजीवियों को संबोधित करने के लिए आमंत्रित किया गया,ताकि ध्रुवीकरण के कारण उत्पन्न वैश्विक चुनौतियों,सामाजिक अशांति, हिंसा,आर्थिक एवं राजनैतिक अनिश्चितता और जलवायु परिवर्तन का समाधान निकालने पर विचार विमर्श किया जा सके.

एक प्रेस विगप्ती जारी कर संस्था के झारखंड मीडिया प्रभारी अजय मुखर्जी ने जानकारी दी.

इस सेमिनार में २०० से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया.

गुरुदेव ने मानसिक स्वास्थ्य पर हो रहे विचार विमर्श को थोड़ा और गहराई में ले जाते हुए, उन प्रभावशाली श्वसन तकनीकों के बारे में बताया,जो मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं में अभूतपूर्व लाभ पहुंचाती हैं. जब मन शांत और स्पष्ट होता है,तब लोग जीवन की अंतर संयोजनात्मकता के प्रति गहरी समझ रखते हुए बेहतर निर्णय ले पाते हैं. इसके लिए भीतर की शांति का अनुभव करना होगा,जो हमारी श्वास में ही मौजूद है. हमारी श्वास में भावनाओं और विचारों को विनियमित करने, चिंता को कम करने और तनाव को दूर करने की शक्ति है.

इस कार्यक्रम में गणमान्य व्यक्तियों के अतिरिक्त माननीय श्री रिस्जार्ड जार्नेकी,यूरोपियन पार्लियामेंट मेंबर,महामहिम श्री संतोष झा,बेल्जियम, ई यू और लग्ज़मबर्ग में भारत के राजदूत,श्री एलोज पेत्रेले,स्लोवेनिया के भूतपूर्व प्रधानमंत्री,बोर्ड मेंबर, डब्ल्यू एफ ई बी,श्री पाब्लो सियानो,चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर डी एच एल ईकॉमर्स,प्रोफेसर आनंद नरसिम्हन,शेल प्रोफेसर ऑफ ग्लोबल लीडरशिप एंड डीन ऑफ रिसर्च, आई एम डी बिजनेस स्कूल,प्रोफेसर डॉ उल्लरिच हेगरल,प्रेसिडेंट यूरोपियन एलायंस अगेंस्ट डिप्रेशन,प्रेसिडेंट जर्मन डिप्रेशन फाउंडेशन,डॉ मेड पेट्रा ब्राच,संस्थापक, द लेइब्सचर एंड ब्राच पेन थेरेपी,श्री रोलैंड लेइब्सचर ब्राच, संस्थापक,द लेइब्सचर एंड ब्राच पेन थेरेपी शामिल थे.

गुरुदेव ने शांति के प्रसार एवम् प्रत्येक चेहरे पर मुस्कान लाने के अपने मिशन के साथ यू एस से यूरोप की यात्रा करते हुए बताया कि पिछले कुछ महीनों में यू एस में ६०० से अधिक गोलीबारी की घटनाओं को देखना कितना भयंकर है और यह घटनाएं सामान्य नहीं हैं. और गोलीबारी की कई घटनाओं का कारण खराब मानसिक स्वास्थ्य पाया गया.

गुरुदेव श्री श्री रविशंकर जी पिछले ४३ वर्षों से मानसिक स्वास्थ्य के वैश्विक अधिवक्ता रहे हैं. तनाव मुक्ति एवम् बेहतर मानसिक स्वास्थ्य के लिए गुरुदेव द्वारा दी गई तकनीकों का १८० देशों के ५० करोड़ से भी अधिक लोग अभ्यास करते हैं.