जगन्नाथ मंदिर में आज मनाया जाएगा 28वां वार्षिकोत्सव

धनबाद:   धनसार स्थित जगन्नाथ मंदिर का वार्षिकोत्सव सोमवार को मनाया जा रहा  अगहन (मार्गशीर्ष) मास के शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि को यहां भगवान जगन्नाथ बड़े भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा की प्रतिमाओं की प्राण प्रतिष्ठा हुई थी. स्थापना दिवस पर पूरे मंदिर परिसर को आकर्षक ढंग से सजाया गया है. मंदिर परिसर में यज्ञ वेदी बनाई गई है. भगवान जगन्नाथ बलभद्र और सुभद्रा के साथ-साथ माता लक्ष्मी भगवान शिव व अन्य देवी-देवताओं की पूजा की जाएगी. वार्षिकोत्सव पर पश्चिम बंगाल से कीर्तन मंडली की दो टीम पहुंच रही हैं. मंदिर कमेटी के सचिव माहेश्वर रावत ने बताया कि दिनभर भजन कीर्तन का दौर चलेगा. भगवान को भोग अर्पित किया जाएगा. वहीं संध्या में महाप्रसाद का वितरण किया जाएगा.

महेश्वर रावत ने बताया कि 1994 भगवान जगन्नाथ बलभद्र और बहन सुभद्रा की प्रतिमा जगन्नाथ पुरी से ट्रेन से गोमो स्टेशन लाया गया था. गोमो से कतरास, झरिया नगर भ्रमण कराते हुए धनसार स्थित जगन्नाथ मंदिर लाया गया था. इस दौरान काफी संख्या में लोग पहुंचे थे. महिलाएं माथे पर कलश लेकर नगर भ्रमण करते हुए प्रतिमाओं के साथ चल रही थीं.

जगन्नाथ मंदिर कमेटी के पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष आइसी बारिक को श्रद्धांजलि दी गई. रविवार को वार्षिकोत्सव से पूर्व श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया था, जिसमें कई गणमान्य लोग पहुंचे. चित्र पर माल्यार्पण करके व प्रार्थना पर भजन संध्या के माण्ध्यम से उन्हें श्रद्धांजलि दी गई. इस मौके पर कमेटी के अन्य सदस्यों ने बताया कि आईसी बारिक भवगान जगन्नाथ के अनन्य भक्त थे. मंदिर के उत्थान में उनका योगदान अतुलनीय है.