जलियांवाला बाग कांड : मार्क्सवादी युवा मोर्चा ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि

साम्राज्यवाद के खिलाफ एकजुट होकर लड़ें : आनंद महतो

सिंदरी ( सतीश मिश्रा ) : मार्क्सवादी युवा मोर्चा ने जलियांवाला बाग कांड की 100 साल पूरा होने के उपलक्ष्य में मनोहरटांड़ सिंदरी में शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित किया. श्रद्धांजलि सभा को संबोधित करते हुए मुख्य वक्ता मासस केंद्रीय अध्यक्ष कामरेड आनंद महतो ने कहा कि साम्राज्यवाद नए सिरे एवं नए रूप में देश में देखा जा रहा है देश की सरकारें साम्राज्यवादी ताकतों के सामने घुटने टेककर नतमस्तक होकर स्वागत के लिए आतुर है देश के प्रधान सेवक 60 महीने में 18 महीने विदेश दौरे पर रहते हैं.

लेकिन 1 भी विदेशी पूंजी का निवेश देश में नहीं होता है वहीं उनके द्वारा थोपे गए नीतियों को देश में लागू करने के लिए व्याकुल दिखते हैं जालियांवाला बाग की घटना जिस काले कानून के विरोध में हुई थी उससे और भयावह स्थिति देश राज्य में है स्थानीय स्तर पर देखें तो सिंदरी में भी सुंदरी बनाने का बड़ा स्तर पर ढोल पीटा जा रहा है लेकिन यहां के लोग रोजगार पानी बिजली चिकित्सा के लिए तरस रहे हैं और जो कंपनियां अपने ढंग से मनमानी रूप से नियम कानून को ताक पर रखकर अपने स्वार्थ सिद्धि के लिए काम कर रहे हैं उसके सहयोग में स्थानीय शासन प्रशासन प्रबंधन का गठजोड़ खुले रूप से देखा जा रहा है.  

लगता है पूरा सिन्दरी एक जलियांवाला बाग है इसके लिए सभी लोगों को कमर कसने की जरूरत है और इन ताकतों के खिलाफ एकजुट होकर खड़े होने की जरूरत है. उम्मीद है आने वाला दिन सिंदरी में एक नया जन आंदोलन का आगाज होगा.

सभा को इनके अलावे कॉमरेड बबलू महतो, बिरिंची महतो, अमर सिंह, अरुण महतो, राजीव मुखर्जी, प्रदीप पाल, राजाराम रजक, महालाल हांसदा, सहदेव सिंह, शीतल दत्ता, बबलू बावरी, बबलू महतो, सपन महतो, तारापद दास, राजू महतो, शंकर महतो, राजेश महतो, जगतु महतो, परमेश्वर बावरी, जीतू सिंह, पूरन सिंह, भगत सिंह, विनोद चौहान, रणजीत चौहान, कारू सिंह, किष्टो महतो, गोतम धीवर, छोटन चटर्जी, अजीत मंडल, रामू मंडल, वीर सिंह मुंडा, आलोक नाथ चौधरी, मदन सिंह आदि ने संबोधित किया. श्रद्धांजलि सभा की अध्यक्षता कामरेड महालाल हांसदा एवं संचालन कामरेड राजीव मुखर्जी ने किये.