कुसुम कुमारी के हौसलों की उड़ान, जीवन फाऊंडेशन संस्था से जगा रही शिक्षा का अलख

चासनाला ( सतीश मिश्रा ) :  हम तो चले थे अकेले यूं ही बढ़ते चले गए कंधे मिलते गए और कारवां बनता गया इस कहावत को चरितार्थ किया है धनबाद के नुनूडीह निवासी व आर एस पी कॉलेज झरिया की छात्रा कुसुम कुमारी   ने कड़ी मेहनत और चट्टानें इरादों से उन्होंने ना सिर्फ शिक्षा को नया आयाम दिया बल्कि शिक्षा के अलग को भी जिले के सुदूर क्षेत्रों में जगाया उनके हौसले को सलाम करते हुए क्षेत्र के युवा युवती भी अपने हाथों में शिक्षा की मशाल थामे सुदूर ग्रामीण इलाकों में शिक्षा का अलख जगाने निकल पड़े उस युवती ने स्लम इलाके में शिक्षा की रौशनी जगाने के लिए जीवन फाऊंडेशन नामक संस्था की बुनियाद 20 जुलाई 2017 को  डाली आज इस संस्था की चर्चा नेक कार्य के लिए हर तरफ हो रही है.

इस युवती ने अपने लाभ को छोड़कर शिक्षा के प्रचार-प्रसार में जुट गई. अपने जीवन का उद्देश्य शिक्षा को बना उन्होंने गरीब बच्चों को पढ़ाना शुरू किया. वर्ष 2017 में उन्होंने अपने साथियों के साथ जीवन फाउंडेशन नामक संस्था की स्थापना की शुरुआत में अप्रैल 2018 में स्लम क्षेत्र के 4 बच्चों को पढ़ाना शुरू किया धीरे धीरे संस्था की कीर्ति आसपास के क्षेत्रों जिसमें पाथरडीह  बस स्टैंड भोरिक खटाल, चासनाला के के गेट, चासनाला टीनाधोरा, चासनाला कामनी कल्याण, नोनिया बस्ती, आजाद नगर, सम्राट नगर में फैली और बच्चे जुटते गए.

आज की तारीख में  निर्धन परिवार के करीब एक से 111 बच्चे यहां निशुल्क शिक्षा हासिल कर रहे हैं संस्था की खासियत इसकी व्यवस्थित शिक्षण पद्धति है ऊपरी कक्षा में अध्यनरत छात्र निचली कक्षा के छात्रों को पढ़ाते हैं यहां केवल नर्सरी क्लास के बच्चे ही नहीं पढ़ रहे हैं बल्कि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्र भी निशुल्क पढ़ाई कर रहे हैं.

निशुल्क और प्रभावी शिक्षण पद्धति के कारण क्षेत्र के कोल अधिकारी पेट्रोल पंप मालिक सहित स्थानीय लोगों का भी ध्यान इस संस्था ने खींचा संस्थापक सदस्य सह कोर सदस्य कुसुम  ने बताया कि संस्था केवल क्षेत्रों को केंद्र बना शिक्षा का अलख जगा रही है बच्चों को निशुल्क पुस्तकें कॉपी पेन पेंसिल रबड़ सहित पठन-पाठन सामग्री, खेल कूद सामग्री संस्था की ओर से दी जाती है.

संस्था के प्रधान के अनुसार कोई भी शिक्षित व्यक्ति यहां पर आ सकता है. शिक्षा के प्रति इलाकों के लोगों की ललक पैदा हुई संस्था में गुणवत्ता युक्त शिक्षा निशुल्क दी जाती है. यहां पढ़ रहे बच्चों की आंख में सपने और कुछ कर गुजरने की तमन्ना बातचीत में परिलक्षित होती है. जीवन फाउंडेशन में कुल सदस्यों की संख्या 380 हैं. रक्तदान करने में भी वालंटियर सक्रिय हैं.