डीएवी कोयला नगर में महात्मा हंसराज दिवस धूमधाम से मनाया गया

धनबाद : आज डीएवी कोयला नगर के प्रांगण में महात्मा हंसराज दिवस धूमधाम से मनाया गया. इस अवसर पर स्कूल के वरीय शिक्षक आर के सिंह एवं अन्य शिक्षक शिक्षिकाओं ने महात्मा हंसराज जी के चित्र पर माल्यार्पण किया तथा इस अवसर पर स्कूली बच्चों के द्वारा हवन भी किया गया.  

आज के ही दिन पूरे भारत में महात्मा हंसराज जी का जन्म दिवस धूमधाम से मनाया जा रहा है. डीएवी कॉलेज मैनेजिंग कमिटी दिल्ली के द्वारा भी महात्मा हंसराज दिवस पुणे में बहुत धूमधाम से आयोजित किया गया है. माल्यार्पण के पश्चात स्कूल के वरीय शिक्षक आरके सिंह ने बच्चों को बताया कि महात्मा हंसराज जी डीएवी आंदोलन के प्रणेता थे.

सर्वप्रथम डीएवी स्कूल की स्थापना जून 1886 में लाहौर में महात्मा हंसराज के जीवन दान के संकल्प से क्रियान्वित हुई थी. तत्पश्चात महात्मा हंसराज डीएवी कॉलेज के प्रथम अवैतनिक शिक्षक थे. उन्होंने 25 वर्षों तक डीएवी कॉलेज लाहौर मैं अपनी सेवा दी.  

इस अवसर पर स्कूल के जूनियर विंग के इंचार्ज श्रीमती रीता मलिक, किड्स के इंचार्ज मौसमी दास, विजया सिन्हा, सचिन कुमार, एसके दीनबंधु, एमपी माझी, विरेंद्र कुमार शत्रुघन, सुखदेव सिंह अनिल कुमार सुदीप बनर्जी मनीष कुमार उपाध्याय एवं अन्य शिक्षक-शिक्षिकाएं उपस्थित थे.