मासस जिला कमिटी की बैठक, एके राय की पुण्यतिथि पर 26 जुलाई को सभी प्रखंडों में धरना प्रदर्शन का निर्णय

धनबाद. मार्क्सवादी समन्वय समिति जिला कमिटी की एक बैठक टेंपल रोड,पुराना बाजार,धनबाद में संपन्न हुई. बैठक में मुख्य रूप से मासस केंद्रीय अध्यक्ष सह पूर्व विधायक आनंद महतो उपस्थित थे.

बैठक में सर्वसम्मति से 21 जुलाई को मासस संस्थापक सह पुर्व सांसद कामरेड एके राय की द्वितीय पुण्यतिथि निरसा में, 26 जुलाई को धनबाद के सभी प्रखंडो में एक दिवसीय धरना प्रदर्शन, 9 अगस्त को  क्रांति दिवस पर बहुराष्ट्रीय कंपनी भारत छोड़ो के नारो के साथ जिले में कार्यक्रम, 25 अगस्त को धनबाद जिला मासस का जिलास्तरिये सम्मेलन कराने का निर्णय लिया गया.  

बैठक को संबोधित करते हुए मासस केंद्रीय अध्यक्ष सह पूर्व विधायक आनंद महतो ने कहा कि कामरेड ए के राय कोयलांचल एंव झारखंड राज्य में एक इतिहास हैं. इनको जानने की भूख पुरे भारत के लोगों को हैं. इसके लिए हमे प्रयास करना चाहिए. केंद्रीय कार्यक्रम को सांकेतिक ढंग से आयोजित कर पुरे राज्य में संगोष्ठी,विचार गोष्टी आदि कर गांव-गांव कस्बो तक राय बाबू की जीवनी एंव विचारों को साझा करना होगा.

किसानों के बीच जाकर जन आंदोलन को खड़ा करना होगा. 26 जुलाई को किसान विरोधी काला कानून के विरोध में जिले के सभी प्रखंडो में काला दिवस मनाएंगे. धनबाद जिला मासस कमेटी एंव जन संगठनो का जिलास्तरिये सम्मेलन आयोजित कर सक्रिय लोगों को जोड़ा जाए एंव जिले में गरीब,मजदूर,किसानो के सवालो को लेकर चरणबद्ध आंदोलन चलाने की जरूरत है.

धनबाद निगम क्षेत्र में सभी कार्य आउटसोर्सिंग के माध्यम से हो रहे है. धीरे -धीरे सारी संस्थाएं निजीकरण की ओर जा रही हैं. ये दुर्भाग्य पूर्ण हैं.  

मासस केंद्रीय महासचिव हलधर महतो ने कहा कि कामरेड ए के राय के विचारों का अध्ययन एंव प्रयोग करने का समय है. उनका विचार लिखित है उसका अनुशरण करना जरूरी है. मार्क्सवाद का भारत में प्रयोग कैसे होगा. इसको भी दर्शाया गया है. केंद्र सरकार जन आंदोलन को कुचलने का प्रयास कर रहे है.  

इसके विरुद्ध हमारा राष्ट्रीय समन्वय मोर्चा खड़ा होकर लड़ेगा. जिसकी शुरुआत 21 जुलाई को निरसा,22 जुलाई को रामगढ़,23 जुलाई को पलामू प्रमंडल के डाल्टनगंज,24 जुलाई को गिरिडीह,25 जुलाई को देवघर,26 एंव 27 जुलाई को बोकारो और चाईबासा के साथ ही 28 जुलाई को रांची में संकल्प सभा कर कामरेड ए के राय एंव कामरेड चारू मजूमदार को श्रद्धांजली देकर संकल्प लेगी.  

बैठक में मुख्य रूप से मासस जिलाध्यक्ष हरि प्रसाद पप्पू,जिला सचिव निताई महतो,मार्क्सवादी युवा मोर्चा जिलाध्यक्ष पवन महतो,दिल मोहम्मद,शेख रहीम,सुभाष सिंह,सुभाष चटर्जी,दिलीप महतो,राणा चटराज,देवीलाल महतो,मुक्तेश्वर महतो,अजय महतो,सारथी मंडल,विशु मंडल,संतोष रवानी,सुनील महतो,हरे मुरारी महतो,दुलाल चंद्र बाउरी,याक़ूब अंसारी,भगत राम महतो,वेद प्रकाश सिंह,विश्वजीत राय,काशीनाथ मंडल,भूषण महतो,सुभाष मुर्मू,रामप्रवेश यादव,धर्म बाउरी,नितेश महतो आदि उपस्थित थे.