बिजली सब्सिडी लेनेवाले उपभोक्ताओं की आज से होगी मीटर जांच

धनबाद: धनबाद सर्किल में 50 हजार के अधिक उपभोक्ता 100 यूनिट से कम बिजली खपत कर सब्सिडी का लाभ ले रहे है जबकि जिलेभर में फिलवक्त दो लाख 60 हजार बिजली उपभोक्ता हैं. सब्सिडी का लाभ लेने वाले उपभोक्ताओं के मीटर की जांच मंगलवार से शुरू  इसके लिए विभाग के जीएम हरेंद्र कुमार सिंह ने जेई को 25, सहायक और कार्यपालक अभियंता को 20-20 लोगों की जांच कर रिपोर्ट सौंपने का आदेश दिया है. सोमवार को एरिया बोर्ड में जीएम धनबाद सर्किल के जेई, सहायक व कार्यपालक अभियंता, अधीक्षण अभियंता एवं ऊर्जा मित्रों के साथ बैठक में जीएम ने यह आदेश दिया.

बैठक में मुद्दा उठा कि इस बार किसी उपभोक्ता के यहां 10 तो किसी के यहां 20 यूनिट ही बिजली उठी है. इससे जीएम पूरी तरह से भड़क गए और ऊर्जा मित्रों को जमकर फटकार लगायी. उन्होंने कहा कि इतनी कम यूनिट बिजली नहीं उठ सकती है. ऊर्जा मित्र सही से बिल बनाएं अन्यथा बिल बनाने के दौरान गड़बड़ी करते पकड़े गए तो कार्रवाई की जाएगी. शत-प्रतिशत बिलिंग करें. अधिक बकायेदारों का कनेक्शन काटने का उन्होंने निर्देश दिया.

धनबाद डिवीजन क्षेत्र में इस माह 738 बिजली कनेक्शन काटे गए. इन सभी पर बकाया एक करोड़ आठ लाख 67 हजार 682 रुपए था. यह जानकारी कार्यपालक अभियंता एसबी तिवारी ने दी. उन्होंने कहा कि बकायादारों का कनेक्शन हर दिन काटा जा रहा है.

जिन उपभोक्ताओं के यहां काला मीटर लगा है. वे लोग एक सप्ताह के अंदर खुद हटा लें अन्यथा विभाग की ओर से हटाया जाएगा. अभी धनबाद सर्किल में दो हजार से अधिक घरों में यह मीटर लगा है. ऊर्जा मित्रों को सख्त आदेश दिया गया कि जिनके यहां काला मीटर लगा है, उसकी सूची बना कर विभाग को सौंपें.

बैठक में मुद्दा उठा कि बीसीसीएल क्षेत्र में रह रहे लोगों ने अपने घर में डबल कनेक्शन ले रखा है. एक जेबीवीएनएल और बीसीसीएल का कनेक्शन है. इससे हादसे की आशंका रहती है. ऐसे उपभोक्ता खासकर केंदुआ, करकेंद, झरिया और भूली सहित बीसीसीएल एरिया में रह रहे हैं. कहा गया कि इस तरह के उपभोक्ता एक कनेक्शन खुद से हटा दें अन्यथा विभागीय टीम ने पकड़ा तो उन पर प्राथमिकी दर्ज की जाएगी.