पेयजलापूर्ति आच्छादन हेतू मुखिया एवम् जलसहिया का एकदिवसीय कार्यशाला का आयोजन

धनबाद : आज न्यू टॉउन हॉल में उपविकास आयुक्त महोदय की अध्यक्षता में नॉन एस टी/एस सी टोला में 14 वीं वित्त आयोग से जलापूर्ति योजना आच्छादन हेतु मुखिया, जलसहिया, स्वच्छताग्रही के लिए एकदिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम में उप विकास आयुक्त ने कहा कि जिले में स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय निर्माण तो कर लिया गया लेकिन पानी की समस्या के कारण अब भी कई लोग उसका प्रयोग नहीं कर पा रहे है.

पानी की समस्या को दूर करने के उद्देश्य से नॉन एस टी/एस सी टोला में 14 वीं वित्त आयोग से जलापूर्ति योजना का आच्छादन किया जाएगा. जिससे लोगों को पानी की समस्या से निजात मिल सके. इस योजना के तहत चयनित स्थान पर सोलर पैनल के जरिए पानी टंकी और नल लगाया जाएगा.

उन्होंने कहा कि हरेक घर में पानी की सुविधा पहुंचाया जाएगी. इस योजना के तहत लक्ष्य निर्धारण कर इस्टीमेट तैयार कर लिया गया है. सरकार की मंशा है हरेक गांव घर में नल एवम् जल की सुविधा अवश्य हो.

सभी स्कूल,आंगनबाड़ी,स्वास्थ्य केंद्र तथा अन्य सरकारी स्थानों में सौर ऊर्जा आधारित मिनी जलापूर्ति योजना के तहत नल एवम् पानी टंकी लगाया जाएगा. उन्होंने ये भी कहा कि जलसहियाओं का मानदेय 1000 रु. स्वीकृत कर दिया गया है,जिसे एक सप्ताह के अंदर भुगतान कर दिया जाएगा.

आज की कार्यशाला में मुखिया/ जलसहिया को निर्देश दिया गया कि ग्राम जल एवम् स्वच्छता समिति  की बैठक कर पंजी संधारण किया जाए, प्रत्येक माह की 02 तारीख  को स्वच्छता सभा का आयोजन सुनिश्चित हो. सभी स्वच्छताग्राही से समन्वय स्थापित कर स्वच्छता से संबंधित कार्यों का निष्पादन यथाशीघ्र किया जाए.  

इस बैठक में मुख्य रूप से कार्यपालक अभियंता संजय कुमार, जिला समन्वयक सुदीप कुमार, कनीय अभियंता, प्रखंड समन्वयक, सामाजिक उत्प्रेरक उपस्थित थे.