उपायुक्त के निर्देश पर बालू घाटों पर की गई छापामारी, 9 की हुई गिरफ्तारी

धनबाद : उपायुक्त सह अध्यक्ष, जिला स्तरीय खनन टास्क फोर्स के निर्देश पर सोमवार को बालू के अवैध उत्खनन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की गई. बालू के अवैध उत्खनन से संबंधित शिकायतों के आलोक में उपरोक्त कार्रवाई की गई. अवैध उत्खनन से संबंधित शिकायत के आलोक में उपायुक्त सह अध्यक्ष जिला स्तरीय टास्क फोर्स के निर्देश पर छापामारी दल का गठन किया गया.

छापामारी दल में अपर जिला दंडाधिकारी विधि व्यवस्था राकेश कुमार दुबे, अनुमंडल पदाधिकारी राज महेश्वरम, अंचल अधिकारी बाघमारा, पुलिस उपाधीक्षक बाघमारा, खान निरीक्षक एवं महुदा थाना प्रभारी की टीम ने महुदा थाना अंतर्गत तेलमच्चो स्थित लोहापट्टी एवं डोंगा घाट में छापामारी की.  

वहीं जिला खनन पदाधिकारी, अंचल अधिकारी पूर्वी टुंडी, पुलिस उपाधीक्षक धनबाद -II एवं थाना प्रभारी पूर्वी टुंडी की टीम ने पण्डुआ-बैजरा स्थित बेजड़ा पुल के समीप छापामारी की. छापामारी में कुल 10 वाहनों के मालिक, चालक के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज की गई एवं 9 अवैधकर्ताओं की गिरफ्तारी की गई.

छापामारी के क्रम में बालू के अवैध स्टॉक को भी जब्त कर जांच की जा रही है. छापामारी में महुदा थाना अंतर्गत डोंगा घाट से 4 लोगों की गिरफ्तारी की गई. इन सभी के द्वारा बालू का अवैध उत्खनन कर नदी किनारे स्टॉक किया जा रहा था. साथ ही तेलमच्चो बालू घाट से 5 लोगों को गिरफ्तार किया गया. दो अन्य अवैधकर्ताओं के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज की गई है.

छापामारी के क्रम में पूर्वी टुंडी अंचल में भी 8 ट्रक एवं एक ट्रैक्टर के मालिक, चालक के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज की गई है एवं अवैध बालू स्टाफ को जप्त किया गया है. जिला खनन पदाधिकारी ने बताया कि पूर्वी टुंडी में 12000 सीएफटी बालू जब्त की गई है.