मायुमं के वेबीनार में विद्यार्थियों ने सीखा व्यक्तित्व विकास व चुनौतियों का सामना करने का गुर

झरिया: अखिल भारतीय मारवाड़ी युवा मंच की झरिया शाखा द्वारा शानिवार को संध्या 5 बजे से ग्यारहवीं एंव बारहवीं के वाणिज्य संकाय के विद्यार्थियों के लिए ज़ूम एप्लीकेशन में ऑनलाइन सेमिनार यानी वेबिनार का आयोजन किया गया.

357 विद्यार्थियों की रही सहभागिता

इसमें झरिया, धनबाद, केंदुआ, करकेंद, कतरास, गिरिडीह, बोकारो, जामताड़ा, दुमका, देवघर, निरसा, चिरकुंडा, कुल्टी, आसनसोल और उसके आस पास के विभिन्न क्षेत्रों से कुल 357 विद्यार्थियों ने मार्गदर्शन प्राप्त किया.  

रिडिफाइनिंग बाउंड्रीज नामक था ऑनलाइन सेमिनार

विद्यार्थियों की क्षमता बढ़ाने हेतु रीडिफाइनिंग बाउंड्रीज़ नामक इस आयोजन में मुख्य वक्ताओं में सिमरन केजरीवाल (वर्ष 2015 बारहवीं की परीक्षा में ऑल इंडिया रैंक 3, SRCC से ग्रेजुएशन कर अभी IIM लखनऊ से MBA कर रही है. ), आयुष अगरवाल (वर्ष 2015 में बारहवीं में  डिनोबली समूह के टॉपर SRCC से ग्रेजुएशन कर अभी S. P. Jain से MBA कर रहे हैं. ) व शैवी गोयल (वर्ष 2019 में राष्ट्रपति द्वारा सम्मान प्राप्त बारहवीं की परीक्षा में ऑल इंडिया रैंक 2 प्राप्त करने के बाद अभी SRCC से इकोनॉमिक्स ऑनर्स से ग्रेजुएशन कर रही है. ) थीं.  

खुद को कम ना आंके 

इस कार्यक्रम द्वारा छात्रों को बड़े शहरों में प्रचलित प्रतिद्वंदिता का आभास कराने की कोशिश की है. अक्सर ये पाया जाता है कि धनबाद जैसे कई शहरों के बच्चे, बाहरी दुनिया मे अनुभवों के अभाव की वजह से अपने आप को अयोग्य महसूस करते हैं. इन्ही अवसरों के वर्णन के लिए, इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. छात्रों को किताबों के अतिरिक्त ज्ञान अर्जन और पूर्ण शिक्षा का अर्थ समझाने की यह कोशिश शहर के कुछ अनुभवी विद्यार्थियों द्वारा की गयी.  

वक्ताओं को मिला प्रशस्ति-पत्र

कार्यक्रम के बाद तीनों वक्ताओं को प्रशस्ति पत्र देकर  अभिनंदन किया गया. मौके पर झरिया शाखा के अध्यक्ष राजीव सावंतिया, प्रान्तीय मुखपत्र संपादक विवेक लिल्हा, पूर्व अध्यक्ष असीम अग्रवाल, सचिव अमित जालान एवं कार्यक्रम संयोजक मनीष शर्मा उपस्थित थे. यह जानकारी मंच के जन सम्पर्क पदाधिकारी दिनेश शर्मा ने दी.