32 साल हुए पुरे बिग बी के दमदार फिल्म शहंशाह के, डालते है एक नजर इनके स्टारकास्ट पे

30 साल पहले आज ही के दिन अमिताभ बच्चन और मीनाक्षी शेषाद्रि की फिल्म शहंशाह रिलीज हुई थी. इस फिल्म का निर्देशन टीनू आनंद ने किया था. ये फिल्म अमिताभ बच्चन की बेस्ट फिल्मों में गिनी जाती है. यह 1988 की दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी. फिल्म का एक डायलॉग आज भी मशहूर है- ´´रिश्ते में तो हम तुम्हारे बाप लगते हैं नाम है ´शहंशाह´´´. फिल्म लंबी स्टारकास्ट से भरी थी. अमरीश पुरी से लेकर कादर खान, अरुणा ईरानी और प्राण जैसे कलाकार इस फिल्म में नजर आए थे. जानिए 30 साल बाद कहां है इस फिल्म की स्टार कास्ट.

अमिताभ बच्चन- विजय

फिल्म के सुपर डुपर हिट होने का सबसे बड़ा कारण अमिताभ की एक्टिंग था. फिल्म का एक डायलॉग ´रिश्ते में तो हम तुम्हारे बाप लगते हैं, नाम है शहंशाह.. . ´ काफी हिट हुआ था. और आज भी लोग बिग बी को बॉलीवुड का शहंशाह कहकर बुलाते हैं. फिल्म में अमिताभ ने इंस्पेक्टर विजय श्रीवास्तव और शहंशाह का रोल निभाया था.  

मीनाक्षी शेषाद्रि- शालू

मीनाक्षी शेषाद्रि 90 के दशक की सुपरहिट एक्ट्रेस में से एक हैं. अपनी अदाकारी और खूबसूरती के बल पर उन्होंने खूब नाम कमाया लेकिन शंहशाह ने मीनाक्षी को टॉप एक्ट्रेसेस की कतार में लाकर खड़ा कर दिया. इस फिल्म में मीनाक्षी शालू के किरदार में नजर आई थीं. मीनाक्षी ने इतनी ऊंचाईयों तक पहुंचने के बाद मीनाक्षी ने अचानक फिल्म इंडस्ट्री को अलविदा कह दिया. मीनाक्षी शेषाद्रि अब 55 साल की हो गईं है और फिल्मों से दूर अपनी जिंदगी बिता रही हैं. मीनाक्षी के लुक में पहले की अपेक्षा काफी बदलाव आया है.

अमरीश पुरी- जे के वर्मा

फिल्म शहंशाह में अमरीश पुरी ने जेके वर्मा का किरदार निभाया था, जो गुनाहों की दुनिया का बादशाह होता है. अमरीश पुरी अपने किरदार में इस तरह डूब जाते थे कि वो हीरो पर भी भारी पड़ते थे, दर्शकों को अमरीश पुरी का निगेटिव किरदार भी रोमांचित करता था. बेशक आज अमरीश पुरी हमारे बीच नहीं हैं लेकिन उनके द्वारा निभाये गए किरदार आज भी लोगों को उनकी याद दिलाते हैं.

प्राण- असलम खान

प्राण कृष्ण सिकंद ने हिंदी सिनेमा में अपने पूरे करियर में कभी भी किसी भी फिल्म में अपना रूप यानी गेटअप एक जैसा नहीं रखा. इस फिल्म में प्राण इंस्पेक्टर के गेटअप में नजर आए थे. उन्होंने अमिताभ बच्चन के पिता (पालन पोषण करने वाले) का किरदार निभाया था.


Web Title : 32 YEAR OLD BIG BS POWERFUL FILM EMPEROR, LETS TAKE A LOOK AT HIS STARCAST.

Post Tags: