क्या आप जानते हैं की कपूर खानदान में वो कौन शख्स है जिसने प्रेमिका के घर तक पहुँचने के लिए बनाई सुरंग

28 सितंबर को रणबीर कपूर का जन्मदिन है. 35 साल के रणबीर के साथ कपूर फैमिली का सौ से भी ज्यादा सालों का इतिहास जुड़ा है. इस इतिहास में कई दिलचस्प कहानियां दर्ज हैं. कुछ बहुत मशहूर रही हैं, कुछ बिल्कुल अनकही.  रणबीर के परदादा पृथ्वीराज कपूर से लेकर पापा ऋषि कपूर तक कपूर खानदान का हर एक शख्स अपनी एक खास छवि के लिए मशहूर है. मगर जिनके किस्से सबसे ज्यादा हैरान परेशान करते हैं वो हैं ऋषि कपूर के परदादा बाशेश्वरनाथ. ऋषि‍ कपूर ने अपनी ऑटोबायोग्राफी खुल्ल्म खुल्ला में उनसे जुड़े ऐसे ही दिलचस्प किस्से बताए हैं.

ये नाम शायद आपने पहली बार सुना होगा. मगर कपूर खानदान के फैमिली ट्री में ये नाम सबसे पहले आता है. बताया जाता है कि बाशेश्वरनाथ तहसीलदार थे. आस-पास के लोगों में वह दीवान साहब के नाम से मशहूर थे. 36 साल की उम्र में उन्हें नौकरी से सस्पेंड कर दिया गया था. इसकी वजह काम में कोई गलती या लापरवाही नहीं थी. बल्कि वजह थी प्यार. वह एक लड़की से बेहद प्यार करते थे. प्यार इतना था कि एक बार वह अपनी इस प्रेमिका के घर तक पहुंचने के लिए सुरंग बनाते हुए पकड़े गए थे. इसी के बाद उन्हें नौकरी से निकाल दिया गया था.

ये तो सिर्फ एक किस्सा है. उनसे जुड़ा एक और दिलचस्प वाकया है. अंग्रेजी राज के उस दौर में एक बार उनका एक ब्रिटिश अफसर से आमना-सामना हुआ. ब्रिटिश अफसर ने उनके घोड़े की तारीफ करते हुए कहा, ´तेरी घोड़ी अच्छी है´.  जवाब में उन्होंने कहा, तेरी गोरी अच्छी है. इस जवाब से उनका इशारा ब्रिटिश सुपीरियर के साथ आई गोरी मैम की तरफ था.

कपूर खानदान के नाम के साथ पहले नाथ जुड़ा था, जिसे बाशेश्वरनाथ ने बदलकर राज कर दिया था. इसी के बाद पृथ्वीनाथ कपूर, पृथ्वीराज कपूर बन गए. बताया जाता है कि राज कपूर का नाम जन्म के समय श्रृष्टि नाथ कपूर रखा गया था. बाद में इसे रणबीर राज कपूर किया गया और आखिर में वह सिर्फ राज कपूर के नाम से जाने गए.

कई लोगों के लिए कपूर खानदान की नीली आंखें भी रहस्य का विषय हैं. मगर इनके पीछे वजह है पृथ्वीराज कपूर की पत्नी और रणबीर कपूर की परदादी रामसरनी कपूर. बताया जाता है कि वह बेहद खूबसूरत महिला थीं. उन्हें पहली बार देखने पर लोग देखते ही रह जाते थे.

कहा तो यहां तक जाता है कि राज कपूर ने जिस तरह फिल्म इंडस्ट्री में अपनी जीवतंता और साहस से एक मुकाम बनाया, इसके पीछे रामसरनी कपूर यानी उनकी मां की काफी अहम भूमिका थी.

Web Title : DO YOU KNOW WHO IS IN KAPOOR HOUSE WHO HAD MADE TUNNEL TO REACH HIS LOVER