रोजाना सुबह 2 चम्‍मच आंवला जूस पीएं और फिर देखें इसका कमाल

सर्दियों का मौसम हमें हेल्‍दी रहने में मदद कर सकता है. आपको लग रहा होगा कि हम ऐसा क्‍यों बोल रहे है, जबकि सबसे ज्‍यादा बीमारियां सर्दियों में ही परेशान करती है. फिर चाहे वह नॉर्मल सर्दी-जुकाम हो या बड़ी समस्‍या जैसे जोड़ों में दर्द. लेकिन हम आपको बता दें कि हम ऐसा इसलिए बोल रहे है, क्‍योंकि इस मौसम में आपको हेल्‍दी रखने वाली चीजें बहुत ज्‍यादा मात्रा में  मिलती है. इन चीजों में हरी सब्जियों से लेकर हेल्‍दी फल विशेषरूप से आंवला शामिल हैं.  

जी हां आंवला एक ऐसा फल है जो अपने औषधीय गुणों के कारण काफी फेमस है और इसके जूस को हर किसी को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. खासतौर पर महिलाओं की डाइट में तो इसकी खास जगह होनी चाहिए क्‍योंकि इसमें विटामिन सी, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटैशिम, आयरन, कैरोटीन और विटामिन बी कॉम्पलेक्स जैसे पोषक तत्‍व बहुत अधिक मात्रा में पाए जाते है. शायद यही वजह है कि आंवले की तुलना अमृत से की जाती है. खट्टा होने के कारण हर कोई आंवला खाना पसंद नहीं करता है. लेकिन आप इसका जूस निकालकर पी सकती हैं. शालीमार स्थित फोर्टिस हॉस्पिटल की डाइटिशियन सिमरन सैनी जी का कहना है कि ´´आंवले का जूस विटामिन सी से भरपूर होने के कारण यह आपकी इम्‍यूनिटी में सुधार करता है.  

वेट लॉस में मददगार

जब वजन कम करने की बात आती है, तो कड़वी चीजें हमेशा बेहतर साबित होती है. जी हां मोटापा अक्सर स्‍लो या सुस्‍त मेटाबॉलिज्‍म के कारण बढ़ता है. लेकिन आंवले का जूस आपके डाइजेशन से फ्री रेडिकल्‍स और हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर, आपके मेटाबॉलिज्‍म को हेल्‍दी और एक्टिव रखने में हेल्‍प करता है.  

हडि्डयों में मजबूती

बढ़ती उम्र के साथ-साथ हमारी हड्डियां नाजुक और कमजोर हो जाती हैं. लेकिन आप रेगुलर आंवले का जूस पीकर अपनी हड्डियों को हेल्‍दी और मजबूत बना सकती है. इस जूस को नियमित रूप से पीने से ऑस्टियोक्लास्ट होता है, जो कोशिकाएं हड्डियों को तोड़ने के लिए जिम्मेदार होती हैं और हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता हैं.

जवां स्किन 

अगर आप चेहरे पर नेचुरल ग्‍लो और जवां त्‍वचा चाहती हैं तो रोजाना आंवले के जूस का सेवन करें और देखें कि आपकी त्‍वचा पर कैसे निखार आता है. अपने   एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण, यह जूस त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करता है और उम्र बढ़ने के अन्य लक्षणों जैसे झुर्रियां, फाइन लाइन्‍स और उम्र के साथ चेहरे पर आने वाले धब्‍बों को रोकता है.

बढ़ती है इम्‍यूनिटी

आवंले में मौजूद विटामिन सी के चलते यह आपको बैक्‍टीरिया और फंगल इंफेक्‍शन से लड़ने की ताकत देता है. जी हां आंवले का जूस पीने से हमारी बॉडी की इम्‍यूनिटी बढ़ती है, जिससे हम बीमरियों से दूर रहते हैं. इतना ही नहीं आंवला बॉडी में मौजूद टॉक्‍सिन को बाहर निकाल देता है, जिससे आप सर्दी-जुकाम, अल्‍सर और पेट के इंफेक्‍शन से बचे रह सकते है.

पीरियड्स में होने वाली ऐंठन से मुक्ति

आंवले में मौजूद कुछ मिनरल और विटामिन दोनों ही पीरियड्स में होने वाली ऐंठन को दूर करने में बहुत उपयोगी होते हैं. इसके अलावा महिलाओं को पीरियड्स में कई तरह की प्रॉब्‍लम्‍स जैसे अनियमित पीरियड्स, पेट व कमर में दर्द, ज्‍यादा ब्‍लीडिंग आदि का सामना करना पड़ता है. ऐसे में आंवला का जूस बेहद फायदेमंद है. अगर रोजाना आंवले का जूस पीया जाए तो आंवले में मौजूद विटामिन और मिनरल पीरियड्स से जुड़ी समस्‍यओं से छुटकारा दिला सकते हैं.

सिर्फ इतने ही नहीं बल्कि आंवले का जूस पीने के ढेरों फायदे हैं. यह आपके बालों, हार्ट, डायबिटीज और आंखों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. आंवला जूस पीने के इतने सारे फायदे जानकर शायद इसे आप जरूर लेना चाहेगी.


Web Title : DRINK 2 CHAMMACH AMLA JUICE EVERY MORNING AND THEN SEE IT AMAZING

Post Tags: