ये हैं रोजमर्रा की वह गलतियां, जो कर सकती हैं बीमार

दैनिक दिनचर्या में हम कई ऐसी चीजें इस्तेमाल करते हैं, जिनमें साफ-सफाई का ध्यान नहीं दिया जाए तो बीमारी को न्योता दिया जा सकता है. इन वस्तुओं में कई तरह के घातक बैक्टीरिया होते हैं, जो सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं. www. myupchar. com से जुड़े एम्स के डॉ. अजय मोहन के अनुसार, बैक्टीरिया गले, फेफड़ों, त्वचा और आंत समेत कई अंगों को नुकसान पहुंचे हैं. तो आइए जानते हैं रोजमर्रा में उपयोग आने वाले ऐसी चीजों के बारे में, जिन्हें सप्ताह में एक बार जरूर सेनिटाइजर से साफ करना चाहिए.

मोबाइल

आज हम हर व्यक्ति के हाथ में मोबाइल देखते हैं. आपको जानकार इस बात की हैरानी होगी कि हमारे मोबाइल फोन पर टॉयलेट से भी ज्यादा बैक्टीरिया हो सकते हैं. मोबाइल फोन पर बैक्टीरिया नजर भले ही ना आएं, लेकिन यह बेहद ही सूक्ष्म होते हैं, जो हमारे हाथों पर लग जाते हैं, जिस वजह से डायरिया और पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए मोबाइल का उपयोग करने के बाद सीधे खाना नहीं खाना चाहिए. हाथ जरूर साफ करने चाहिए. इसके अलावा मोबाइल को भी सप्ताह में एक बार जरूर साफ करना चाहिए.

टीवी का रिमोट

हर घर में आजकल टीवी रिमोट उपयोग किया जाता है और घरों के सभी सदस्य इसे छूते रहते हैं, जिससे रिमोट पर कई सारे बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं. रिमोट को अधिक बार छूने और बिना हाथ धोए खाना खाने से यह बैक्टीरिया आसानी से शरीर में प्रवेश कर जाते हैं, जिससे बीमार होने की आशंका होती है.

ऑनलाइन पेमेंट कर संक्रमण से बचे

दिनभर एक ही नोट का कई लोग इस्तेमाल करते हैं. एक ही नोट एक दिन में कई लोगों के पास जाता है और कई लोगों के हाथों के ढेर सारे हानिकारक बैक्टीरिया इस पर चिपक जाते हैं. एक शोध में पाया गया है कि नोट पर लगभग 3000 तरह के बैक्टीरिया मौजूद होते हैं. इसलिए नोटों का उपयोग करने के बाद हाथ जरूर धोना चाहिए. वैसे आजकल ऑनलाइन पेमेंट का जमाना है और मार्केट मे कई ऐसे ऐप हैं, जिससे आप नोटों का इस्तेमाल किए बिना तत्काल पेमेंट कर सकते हैं.

एटीएम का इस्तेमाल

एटीएम का इस्तेमाल दिनभर में कई बार किया जाता है. रोज कई लोग एटीएम मशीन के बटन पर हाथ लगाते हैं, जिसके कारण उस पर अनगिनत बैक्टीरिया पनपने लगते हैं और यही बैक्टेरिया हमारे हाथों में आसानी से लग जाते हैं.

कीबोर्ड का उपयोग

कंप्यूटर या लैपटॉप के कीबोर्ड को भी ऑफिस में कई लोग उपयोग करते हैं इस वजह से इसमें बैक्टीरिया आसानी से लग जाते हैं, इसलिए कीबोर्ड का इस्तेमाल करने के बाद हाथ जरूर होना चाहिए.

टूथ ब्रश का इस्तेमाल

ज्यादातर लोग अपना टूथब्रथ वॉशरूम में ही रखते हैं और कई घरों में तो अटैच लेट-बॉथ होते हैं. इस कारण खुले में रखे हुए टूथब्रश पर कई हानिकारक बैक्टिरिया जमा हो जाते हैं. इसके अलावा हम यह भी देखते हैं कि परिवार के सभी सदस्यों के टूथब्रश एक साथ रख दिए जाते हैं, जिसके कारण संक्रमण फैलने का खतरा रहता है. टूथब्रश रखते समय यह सावधानी रखना चाहिए कि सभी के टूथब्रश अलग-अलग रखे हों और ब्रश वाला हिस्सा ढंका हुआ हो ताकि संक्रमण के खतरे से बचा जा सके. आजकल बाजार में टूथब्रश के सुरक्षित तरह से रखने के लिए भी कई तरह के कैप उपलब्ध हैं.

बर्तन साफ करने का स्पंज

बर्तन साफ करने का स्पंज बर्तनों की गंदगी को साफ करता है. कई बार लोग बर्तनों को साफ करके स्पंज को बिना धोए ही रख देते हैं, जिससे इसमें ढेर सारे बैक्टीरिया पनपने लगते हैं, जो हमारे लिए हानिकारक हो सकते हैं.  





Web Title : THESE ARE THE EVERYDAY MISTAKES THAT CAN MAKE THE SICK

Post Tags: