जानिये क्या है असली तरीका फेस को एक्सफोलिएट करने का

एक्सफोलिएशन स्किन के लिए बेहद जरूरी है. दरअसल, हर दिन स्किन पर डेड स्किन सेल्स जमा होने लगते हैं, जिसके कारण स्किन डल व बेजान नजर आती है. लेकिन अगर आप स्किन को एक्सफोलिएट करती हैं तो इससे स्किन स्मूद व सॉफ्ट बनती है. हालांकि आपको अपनी त्वचा के प्रकार के लिए सही प्रकार से एक्सफोलिएशन करना होगा ताकि आपको बेस्ट रिजल्ट मिल सकें. अगर आप एक्सफोलिएशन बेहद हार्श तरह से करती हैं तो इससे स्किन में जलन होने लगती है. वैसे स्किन में एक्सफोलिएशन करना आसान होता है, लेकिन अगर बात चेहरे की हो, तो स्किन के इस हिस्से में एक्सफोलिएशन करना काफी ट्रिकी होता है.   

दरअसल, चेहरा स्किन का ऐसा हिस्सा है, जो अपेक्षाकृत अधिक सेंसेटिव होता है और इसलिए अगर चेहरे को एक्सफोलिएट करते समय थोड़ी सी भी लगती हो जाए तो चेहरे पर रेडनेस और जलन होने लग जाती है.

वहीं अगर चेहरे को एक्सफोलिएट ना किया जाए तो इससे आपका चेहरा डल व बेजान नजर आता है. तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि चेहरे को किस तरह करें सही तरह से एक्सफोलिएट-

बांधे बाल

अगर आपके बाल लंबे हैं तो चेहरे को स्क्रब करते समय वह आपके चेहरे पर आ सकते हैं. इसलिए आप बालों को पीछे की तरह करके रबरबैंड बांधे. साथ ही हैडबैंड की मदद से आगे के छोटे-छोटे बालों को भी सिक्योर करें.  

गर्म तौलिया

इसके बाद आप एक छोटे टॉवल को गर्म पानी में भिगोकर निचोड़ें. लेकिन ध्यान रखें कि पानी बहुत अधिक गर्म ना हो, अन्यथा आपकी स्किन जल जाएगी. इसके बाद आप इस टॉवल को अपने चेहरे पर दो-तीन मिनट के लिए रखें, ताकि आपके चेहरे के पोर्स ओपन हो जाएं.  

फेस वॉश

जब एक बार आपके चेहरे के पोर्स ओपन हो जाएं तो आप फेशियल क्लींजर की मदद से फेस को क्लीन करें. ध्यान रखें कि फेस को एक्सफोलिएट करने के लिए आपको हार्डली स्क्रब करने की जरूरत नहीं है. Mild cleanser ही फेस को एक्सफोलिएट करने के लिए पर्याप्त है.

करें पैच टेस्ट

फेस को क्लीन करने के बाद बारी आती है स्क्रब की. लेकिन अगर आप किसी प्रॉडक्ट को पहली बार चेहरे पर इस्तेमाल कर रही हैं तो एक बार पैच टेस्ट जरूर करें. इसके लिए आप अपने चिन एरिया पर थोड़ा सा प्रॉडक्ट लेकर उसे अप्लाई करें. अगर आपको किसी तरह की जलन का अहसास नहीं होता तो आप इसे चेहरे पर लगाकर सर्कुलर मोशन में लगाएं. अगर आपके चेहरे पर कट्स या सनबर्न है तो आप उस जगह को एक्सफोलिएट ना करें.  

गुनगुने पानी का इस्तेमाल

जब आप अपने चेहरे को स्क्रब कर लें तो उसके बाद आप गुनगुने पानी से चेहरा धोएं. याद रखें कि पानी गुनगुना होना चाहिए, बहुत अधिक गर्म नहीं. जब एक बार सारा प्रॉडक्ट अच्छी तरह साफ हो जाए तो आप आखिरी में ठंडे पानी से स्किन को वॉश करें. ताकि ओपन पोर्स दोबारा बंद हो जाएं.

लास्ट स्टेप

फेस को धोने के बाद आप एक सॉफ्ट और क्लीन तौलिए की मदद से चेहरे पर मौजूद अतिरिक्त पानी को सोखें. कुछ महिलाएं चेहरे को पोंछने के लिए तेजी से रगड़ती हैं. ऐसा ना करें. बस तौलिए को चेहरे पर रखकर हल्का सा दबाएं. सारा अतिरिक्त पानी तौलिए पर आ जाएगा. इसके बाद आप स्किन पर मॉइश्चराइजर अप्लाई करें. आपका मॉइश्चराइजर ऐसा होना चाहिए जो एसपीएफ युक्त हो.


Web Title : LEARN WHATS THE REAL WAY TO EXFOLIATE THE FACE

Post Tags: