1 महीने में 5 किलो तक वजन कम होगा, रोजाना सिर्फ 10 मिनट वर्कआउट करें

तेजी से भागते हुए इस समय में, अपने लिए समय निकालना बेहद मुश्किल हो गया है. हाथ में 10 अन्य चीजों के साथ, आपके लिए कभी-कभी अपनी खुद की हेल्‍थ देखभाल करना और बढ़ते वजन को कम करना बहुत मुश्किल हो जाता है.   लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं क्‍योंकि इस HIIT (हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग) वर्कआउट से आप एक महीने में कम से कम अपना 5 किलो तक वजन कम कर सकती हैं.   शायद आपको यकीन नहीं हो रहा होगा? तो आइए ऐसी ही कुछ एक्‍सरसाइज के बारे में जानें, जिन्‍हें करके आप अपना वजन तेजी से कम कर सकती हैं.   इन एक्‍सरसाइज की सबसे अच्‍छी बात यह है कि आप इसे आसानी से अपने घर पर ही कर सकती है और इसके लिए आपको बहुत ज्‍यादा पैसा और समय भी खर्च करने की जरूरत नहीं है.   

रनिंग

रनिंग को सबसे अच्‍छी एक्‍सरसाइज माना जाता है.   इसलिए तेजी से वेट लॉस के लिए रोजाना कम से कम 30 सेकंड रनिंग जरूर करें.   इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं बल्कि घर में ही एक जगह सीधी खड़ी होकर आप रनिंग कर सकती हैं.   इसके लिए पैरों की उंगलियों पर कूदें और अपनी एड़ी के बल उतरने की कोशिश करें.   यह एक वार्म-अप है, इसे आप 30 से 45 सेकंड तक करें.  

स्क्वाट

इसे करने के लिए समान दूरी पर अपने पैरों को खोलकर सीधी खड़े हो जाएं.   अपने दोनों हाथों को सामने की ओर आगे बढ़ाएं.   अब, अपनी पीठ को सीधा रखते हुए नीचे झुकें और आपके पैर जमीन पर टिके हुए हों.   पूरी तरह से नीचे न जाएं, उस बिंदु पर रुकें जहां आप अपनी glutes में स्‍ट्रेच महसूस हो.   फिर वापस पुरानी पॉजिशन में आ जाए.   ऐसा कम से कम 12 बार करें.   यह बहुत ही आसान वर्कआउट है और इसे करने से आप तेजी से अपनी बॉडी के फैट को कम कर सकती हैं.   यह न केवल पैरों के फैट को कम करता है, बल्कि इससे कमर, हिप्‍स, हाथ, पेट आदि का फैट भी तेजी से कम होता है.  

बर्पी

अगर आप किसी एक वर्कआउट से अपनी फिटनेस को मेंटेन करना चाहती हैं तो बर्पी आपके लिए सबसे अच्छी एक्सरसाइज है.   इसे करने के लिए सीधे खड़े होकर दोनों पैरों को बराबर दूरी पर और हाथों को नीचे की ओर सीधा रखें.   नीचे बैठें और दोनों हाथों को स्क्वेटिंग पोजिशन में फर्श पर रखें. अब, कूदे और अपने हाथों को फैलाए. फिर से नीचे आकर, पुश-अप की पॉजिशन में वापस आ जाएं.   फिर, अपनी बॉडी को पहली पॉजिशन में वापस लाएं, जहां आपने अपने पैर और हाथ फर्श पर रखे थे.   5 बार ऐसा करें.  

पुश-अप्‍स

यह भी वेट लॉस के लिए सबसे अच्‍छा वर्कआउट है और इसे आप आसानी से किया जा सकता हैं.   इसे करने के लिए सबसे पहले फर्श पर लेट जाएं फिर अपने पैर की उंगलियों और हाथों पर उठे.   लेकिन ध्‍यान रहें कि आपकी कोहनी सीधी और पीछे की ओर फर्श के समानांतर होनी चाहिए.   इसके बाद, फर्श की ओर नीचे जाएं और ऊपर आएं.   नीचे जाते समय फर्श को न छुएं.   याद रखें कि अपनी पीठ सीधी रखें.   इसे 10 बार दोहराएं.  

जंपिंग जैक

यह वर्कआउट बहुत ही आसान है और इसमें पूरी बॉडी को फायदा मिलता है.   साथ ही आपका वजन तेजी से कम होता है.   इसे करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़ी हो जायें, फिर ऊपर उछलते हुए हाथों को ऊपर उठायें और पैरों को फैलायें, नीचे आने के बाद नॉर्मल पॉजिशन में आ जायें.   लेकिन ध्‍यान रहें, जब आप कूदती हैं, तो आपके हाथों को आपके सिर के ऊपर जाना और ताली बजनी चाहिए.   इस वर्कआउट को 15 बार दोहराएं.  

लंजेस

लंजेस तेजी से वजन कम करने के लिए सबसे अच्‍छी एक्‍सरसाइज है.   वेट के साथ लंजेस एक्सरसाइज करने से फैट भी तेजी से कम होता है.   क्योंकि ये एक्सरसाइज आपकी बड़ी मसल्स को टारगेट करती है.   जिसका असर एक्सरसाइज करने के बाद तक रहता है.   इसे करने के लिए सबसे पहले अपने हिप्‍स पर हाथों को रखें और पैरों के बल खड़े हो जाए.   अब, अपने दाहिने पैर को आगे बढ़ाकर मोड़ लें.   जबकि आपका दाहिना पैर आगे है, तो बाएं पैर को पीछे की तरफ सीधा रहने दें.   बाएं पैर से भी इस वर्कआउट को दोहराएं.   ऐसा प्रत्येक पैर के साथ 8 बार करें.  

अगर आप भी अपना वजन तेजी से कम करना चाहती हैं तो इन 6 वर्कआउट को रोजाना सिर्फ 10 मिनट करें.   लेकिन अगर आप एक्‍सरसाइज नहीं करती हैं तो शुरुआत में वर्कआउट को थोड़ा सावधानी से करें.   इसके अलावा अपनी डाइट का भी पूरा ध्‍यान रखें.   क्‍योंकि वजन कम करने के लिए डाइट को कंट्रोल करना भी बेहद जरूरी होता है.   



Web Title : WEIGHT LOSS UP TO 5 KG IN 1 MONTH, WORKOUT JUST 10 MINUTES DAILY

Post Tags: