22 जनवरी प्राण प्रतिष्ठा को लेकर नेपाल में भी उत्साह, काली नदी घाट 1008 दीयों से होगा रोशन

अयोध्या में 22 जनवरी को भगवान श्रीराम की मूर्ति के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर भारत के साथ ही नेपाल में भी भारी उत्साह है. नेपाल के लोगों ने भगवान श्रीराम के प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर काली नदी में 1008 दीपक जलाने का निर्णय लिया है.  इस दिन विशेष राम आरती होगी व नेपाल में हर घर में श्रीराम दीपक जलाया जाएगा.  

भारतीय सीमा से लगे नेपाल में राममंदिर में भगवान राम की मूर्ति की स्थापना को लेकर यहां से कई लोग अयोध्या रवाना हुए हैं. 22 जनवरी को नेपाल के दार्चुला जिले के प्रमुख मंदिर मल्लिकार्जुन, डूंगरी, ब्रह्मदेव सिद्ध बाबा, व्यास ऋषि मंदिर, सुरमा सरोवर लटीनाथ सहित सभी प्रमुख मंदिरों में पूजा पाठ के साथ ही हवन यज्ञ किए जाएंगे. इस दिन काली नदी किनारे विशेष आयोजन होगा.

पूजा अनुष्ठान के साथ काली नदी किनारे 1008 दीपक जलाकर नदी में अर्पित किए जाएंगे. इस दौरान महाआरती भी होगी व घरों में श्रीराम दीपक जलाए जाएंगे. प्रमुख मंदिरों में भंडारे का भी आयोजन किया जाएगा.

नेपाल में भगवान श्रीराम को मानने वालों की भारी संख्या है. स्थानीय लोगों ने कहा कि यह उनके जीवन का महत्वपूर्ण अवसर है कि उन्हें श्रीराम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा का पर्व दीपावली की तरह मनाने का अवसर मिला है.

सनातन धर्म के लोगों ने 500 वर्षों का लंबा संघर्ष किया. रामलला को टेंट से भव्य मंदिर में पहुंचते देखना हमारे लिए भी सुखद अनुभव देने वाला क्षण हैं.  
हंसराज भट्ट, पूर्व मेयर दार्चुला,नेपाल.

धार्मिक और पौराणिक तौर पर मंदिर का निर्माण सभी के लिए आनंद का क्षण है, राम मंदिर निर्माण से भारत नेपाल के राजनीतिक रिश्ते भी मजबूत होंगे.
पदम् बड़ाल, पत्रकार व शिक्षाविद् नेपाल.

राम मंदिर निर्माण होने से भारत के साथ ही नेपाल में भी लोग बहुत खुश हैं. क्षेत्र के मंदिरों में 22 को विभिन्न कार्यक्रम किए जाएंगे.  
महेश भट्ट, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष पीवीपी सुदूर पश्चिम नेपाल.

22 जनवरी को काली नदी के किनारे दार्चुला में 1008 दीपक जलाकर रामलला के विराजमान होने का उत्सव मनाया जाएगा.

Web Title : 1008 DIYAS TO ILLUMINATE KALI RIVER GHAT IN NEPAL FOR JANUARY 22

Post Tags: