एकबार फिर दिल्ली कूच करेंगे किसान, क्या है मांग, कितने संगठन, किस तारीख को करेंगे कूच?

किसान एकबार फिर दिल्ली कूच करने वाले हैं. एक किसान नेता ने सोमवार को बताया कि एमएसपी की गारंटी के लिए कानून बनाने समेत कई अन्य मांगों को लेकर केंद्र पर दबाव बनाने के लिए किसान 13 फरवरी को दिल्ली तक मार्च करेंगे. संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) के नेता जगजीत सिंह दल्लेवाल ने दावा किया कि देश भर से 200 से अधिक किसान संगठन ´दिल्ली चलो´ मार्च में हिस्सा लेंगे. ये यूनियनें संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) और किसान मजदूर मोर्चा का हिस्सा हैं. संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) संयुक्त किसान मोर्चा से अलग गुट है.  

डल्लेवाल ने चंडीगढ़ में संवाददाताओं को संबोधित करते हुए आरोप लगाया कि जब किसानों ने अब रद्द जा चुके तीन कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया था, तब केंद्र ने न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को कानूनी गारंटी देने का वादा किया था, लेकिन कॉरपोरेट क्षेत्र के दबाव के कारण सरकार अपना वादा पूरा नहीं कर रही है. मार्च की तैयारियां चल रही हैं. किसान कई जगहों पर ट्रैक्टर रैलियां निकाल रहे हैं. इस बार केवल पंजाब से ही नहीं, हरियाणा समेत अन्य राज्यों के किसान मार्च में हिस्सा लेंगे.

डल्लेवाल ने बताया कि किसान शंभू, खनौरी और डबवाली बॉर्डर से दिल्ली की ओर जाएंगे. वहीं किसान मजदूर संघर्ष समिति के महासचिव सरवन सिंह पंधेर ने कहा कि एमएसपी के लिए कानूनी गारंटी के अलावा, किसान स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को लागू करने, किसानों और खेत मजदूरों के लिए पेंशन, कृषि कर्ज माफी, पुलिस मामलों को वापस लेने और लखीमपुर खीरी हिंसा के पीड़ितों के लिए न्याय´ की भी मांग कर रहे हैं.   

Web Title : FARMERS WILL MARCH TO DELHI ONCE AGAIN, WHAT IS THE DEMAND, HOW MANY ORGANIZATIONS, ON WHICH DATE WILL THEY MARCH?

Post Tags: