रेलवे यात्रियों के लिए खुशखबरी; स्टेशनों पर रामलला प्राण प्रतिष्ठा का होगा लाइव स्ट्रीम

रेलवे यात्रियों के लिए खुशखबरी है. आप जानते हैं कि 22 जनवरी को अयोध्या के राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होनी है. सूत्रों के हवाले से बताया कि भारतीय रेलवे ने यात्रियों के लिए इस समारोह की लाइव स्ट्रीमिंग करने का फैसला लिया है. रिपोर्ट के मुताबिक, देश भर के रेलवे स्टेशनों पर करीब 9,000 स्क्रीन उपलब्ध हैं, जिन पर प्राण प्रतिष्ठा समारोह का सीधा प्रसारण करने की तैयारी है. इसके अलावा, दूरदर्शन के डीडी न्यूज और डीडी नेशनल चैनल पर 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा समारोह का सीधा प्रसारण होगा. अयोध्या धाम में भी लाइव प्रसारण की व्यवस्था की गई है. अयोध्या के राम कथा संग्रहालय में मीडिया सेंटर तैयार होगा, जहां प्रसारण देखने के लिए LED टीवी लगाए जाएंगे.


भारतीय रेलवे ने 21 और 22 जनवरी को देश के ऐसे 354 स्टेशनों को दीयों से रोशन करने की योजना बनाई है, जिनके नाम में राम या सीता जुड़ा है. रेलवे बोर्ड के सूत्रों के मुताबिक, देश में कुल 8911 रेलवे स्टेशनों में से 354 स्टेशन ऐसे हैं जिनके नाम में राम जुड़ा हुआ है. इनमें से 55 स्टेशन ऐसे हैं जिनके नाम के प्रारंभ में राम नाम जुड़ा है. इनमें उत्तर प्रदेश के रामपुर से लेकर तमिलनाडु के रामेश्वरम तक शामिल हैं. इसी तरह से 12 स्टेशनों के नाम में सीता जुड़ा है जैसे उत्तर प्रदेश का सीतापुर, बिहार का सीतामढ़ी आदि. सूत्रों ने बताया कि 21 और 22 जनवरी को रात में इन 354 स्टेशनों पर दीये जलाकर और बिजली की झालरों से रोशनी की जाएगी. इस तरह से भारतीय रेलवे अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर में रामलला के नवीन विग्रह की प्राण प्रतष्ठिा का मांगलिक उत्सव मनाएगी.

राम मंदिर निर्माण का जश्न दिवाली की तरह मनाएं: पीएम मोदी
वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंत्रिमंडल के सहयोगियों से प्राण प्रतिष्ठा समारोह का जश्न दिवाली की तरह अपने घरों में दीये जलाकर और गरीबों को खाना खिलाकर मनाने के लिए कहा. सूत्रों ने बताया कि राम मंदिर को लेकर देश में देखे जा रहे भारी उत्साह के बीच उन्होंने केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में यह टिप्पणी की. उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री ने कैबिनेट मंत्रियों से 22 जनवरी के बाद अपने-अपने राज्यों के श्रद्धालुओं के साथ मंदिर में जाने और दर्शन करने का आग्रह किया. समारोह से पहले हिन्दुत्ववादी संगठनों की ओर से जनता को जुटाने की कवायद को सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली है. भाजपा का मानना है कि यह आयोजन मंदिर को लेकर लोगों में उत्साह बढ़ाएगा और अप्रैल-मई में संभावित लोकसभा चुनावों में उसे इसका लाभ मिल सकता है.
(एजेंसी इनपुट के साथ)


Web Title : GOOD NEWS FOR RAILWAY PASSENGERS; RAM LALLA PRAN PRATISHTHA WILL BE LIVE STREAMED AT STATIONS

Post Tags: