करतारपुर कॉरिडोर को लेकर भारत-पाक तकनीकी अधिकारियों की अहम बैठक जारी, सुरक्षा मामलों पर होगी चर्चा

तनावपूर्ण माहौल के बीच करतारपुर कॉरिडोर को लेकर भारत और पाकिस्तान के अधिकारियों की दूसरे दौर की बैठक करतारपुर दर्शन स्थल कंडियाल तार के उस पार जीरो लाइन पर हो रही है, जिसमें कॉरिडोर के काम को पूरा करने के साथ-साथ सुरक्षा के लिहाज से भी विचार किया जा रहा है. इसके साथ ही भारत की तरफ बनाए जाने वाली इंटेग्रेटेड चेक पोस्ट का भी काम मंगलवार से शुरू होने जा रहा है.

करतारपुर कॉरिडोर को लेकर दोनों देशों के तकनीकी अधिकारियों की अहम बैठक डेरा बाबा नानक में भारत-पाक सीमा पर जीरो लाइन के ऊपर शुरू हो चुकी है. दोनों देशों के अधिकारी जीरो लाइन पर लगे टेंट में बैठक कर रहे है और बाहर सरहद पर दोनों देशों के झंडे लगे दिखाई दे रहे है.

पाकिस्तान ने पिछले हफ्ते कहा था कि करतारपुर में गुरुद्वारा दरबार साहिब को गुरदासपुर स्थित डेरा बाबा नानक तीर्थस्थल से जोड़ने वाले करतारपुर कॉरिडोर के तौर-तरीकों पर चर्चा करने के लिए 16 अप्रैल को भारत के साथ बैठक करेगा. मंगलवार इसी संदर्भ में बैठक हो रही है. करतारपुर पाकिस्तान में है, जहां सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक ने अपने जीवन के अंतिम कई साल गुजारे थे.

भारत और पाकिस्तान ने पिछले महीने करतारपुर कॉरिडोर पर तकनीकी विशेषज्ञों की बैठक की थी जिसमें कई पहलुओं पर चर्चा हुई थी. पिछले महीने दोनों देशों के बीच हुई बैठक के बाद जारी संयुक्त प्रेस बयान में कहा गया कि दोनों पक्षों ने प्रस्तावित समझौते के प्रावधानों और कई पहलुओं पर विस्तृत चर्चा की और करतारपुर कॉरिडोर के तेजी से विकास की दिशा में काम करने पर सहमति जताई गई. इससे पहले विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट करते हुए कहा था कि भारत और पाकिस्तान के बीच करतारपुर कॉरिडोर के तौर-तरीकों को अंतिम रूप देने के लिए बातचीत शुरू हो गई है, जिससे भारतीय तीर्थयात्रियों को पवित्र गुरुद्वारा दरबार साहिब करतारपुर की यात्रा में आसानी होगी.

Web Title : INDIA PAKISTAN TECHNICAL COMMITTEE MEETING KARTARPUR CORRIDOR

Post Tags: