19 अप्रैल को मतदान और 22 मई को नतीजे? लोकसभा चुनाव को लेकर पत्र वायरल, क्या है सच्चाई

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर राजनीतिक सरगर्मी बढ़ती जा रही है. पूरे देश का माहौल अब चुनावमय होता नजर आ रहा है. केंद्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी और मुख्य विपक्षी दल कांग्रेल समेत अन्य दलों ने उम्मीदवारों का ऐलान करना शुरू कर दिया है. बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन ने इस बार 400 से अधिक सीटों पर विजय का लक्ष्य रखा है. दूसरी ओर, कांग्रेस और बाकी दल भी अपनी-अपनी जीत के दावे कर रहे हैं. ऐसी चर्चा है कि अप्रैल या मई में आगामी आम चुनाव के लिए मतदान हो सकता है. इस बीच, सोशल मीडिया पर एक लेटर वायरल हो रहा है जिसमें बताया गया है कि लोकसभा इलेक्शन के लिए 19 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे. क्या यह सही है? क्या चुनाव आयोग ने इलेक्शन को लेकर तारीखों का ऐलान कर दिया है? चलिए आपको बताते हैं.  

ह्वाट्सऐप समेत दूसरे सोशल मीडिया नेटवर्क्स पर जो पत्र वायरल हो रहा है, उसमें कहा गया है कि लोकसभा चुनाव 2024 के लिए 28 मार्च से नॉमिनेशन शुरू होगा. लेटर के मुताबिक, 19 अप्रैल को वोटिंग होगी. 22 मई को वोटों की गिनती शुरू होगी और उसी दिन नतीजे भी आ जाएंगे. इसके बाद नई सरकार का गठन 30 मई को होगा. वायरल पत्र में ये दावे किए गए हैं. मगर, यह सही नहीं है. यह फर्जी पत्र है. चुनाव आयोग ने खुद इसकी सच्चाई बता दी है. इलेक्शन कमीशन की ओर से एक्स पर पोस्ट करके कहा गया कि ह्वाट्सऐप पर वायरल हो रहा यह लेटर फेक है.  

चुनाव आयोग ने अपनी पोस्ट में क्या कहा
ईसी की पोस्ट में वायरल लेटर भी शेयर किया गया है. इसमें कहा गया, ´लोकसभा चुनाव 2024 के शेड्यूल को लेकर एक फेक लेटर ह्वाट्सऐप पर वायरल हो रहा है. यह मैसेज फेक है. भारत चुनाव आयोग की ओर से अभी तक तारीखों का ऐलान नहीं हुआ है. आयोग की ओर से प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई जाएगी, जब इलेक्शन की तारीखों का ऐलान करना होगा. ´ इस तरह यह साफ हो जाता है कि आम चुनाव की तारीखों लेकर वायरल पत्र फर्जी है.  लोकसभा चुनाव कब होंगे, नामांकन कब शुरू होगा और मतदान कितने चरणों में होगा? इन सवालों का जवाब आने वाले कुछ दिनों में मिल जाएगा.    

Web Title : POLLING ON APRIL 19 AND RESULTS ON MAY 22? LETTER ABOUT LOK SABHA ELECTIONS GOES VIRAL, WHAT IS THE TRUTH

Post Tags: