ट्रंप बोले, भारत-पाक के बीच कम हुआ है तनाव, दोनों देश चाहें तो मध्यस्थता के लिए तैयार


नई दिल्ली : अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि भारत और पाकिस्तान के बीच अब तनाव में कमी आई है. वाशिंगटन में उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच दो सप्ताह पहले जिस तरह की कटुता देखने को मिली थी उसमें अब कमी आई है. इसके साथ ही ट्रंप ने भारत-पाकिस्तान के बीच मध्यस्थता का ऑफर एक बार फिर से दोहराया है. हालांकि उन्होंने कहा है कि वे किसी तरह की मध्यस्थता या मदद तभी करेंगे जब दोनों ही देश इसके लिए राजी हों.

बता दें कि जी-7 सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के बाद ये पहली बार है जब भारत-पाकिस्तान के रिश्तों पर अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप ने कोई प्रतिक्रिया दी है. दोनों नेताओं के बीच फ्रांस के बिआरित्ज शहर में मुलाकात हुई थी.

राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि आप जानते हैं कि कश्मीर के मुद्दे पर भारत और पाकिस्तान के बीच विवाद है. लेकिन पिछले 15 दिनों के मुकाबले इसमें कमी आई है. ट्रंप ने व्हाइट हाउस में सोमवार को पत्रकारों से कहा, मुझे लगता है कि दो सप्ताह पहले दोनों देशों के बीच जैसी हालत थी अब दोनों के बीच तनाव में कमी आई है. 5 अगस्त को भारत ने जब जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 हटाया तो पाकिस्तान बौखला गया, इसके बाद दोनों देशों के बीच रिश्ते बेहद तनावपूर्ण हो गए. पाकिस्तान ने अमेरिका से भी भारत की शिकायत कर भारतीय नेतृत्व पर दबाव बनाने की कोशिश की थी, लेकिन पाकिस्तान को कुछ हासिल नहीं हुआ. तब ट्रंप ने कहा था कि कश्मीर एक ऐसा मुद्दा है जिसे भारत और पाकिस्तान को मिलकर सुलझाना चाहिए. इस मुलाकात में पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्रंप के सामने बड़ी बेबाकी से कहा था कि भारत और पाकिस्तान के बीच किसी मुद्दे पर तीसरे देश के हस्तक्षेप की आवश्यकता नहीं है, वे ऐसा करने के लिए किसी देश को कष्ट नहीं देना चाहते हैं.

सोमवार को जब ट्रंप से भारत-पाकिस्तान के बीच हालात पर उनका आकलन पूछा गया तो ट्रंप ने कहा कि उनका दोनों ही देशों से अच्छा ताल्लुक है और वे उन्हें मदद करने को भी तैयार हैं. ट्रंप ने कहा, मैं दोनों ही देशों से अच्छा घुलमिल जाता हूं, यदि वे चाहते हैं तो मैं मदद को तैयार हूं, ये बात उन्हें पता हैं, ये ऑफर आज भी है.

बता दें कि जब भारत ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 खत्म नहीं किया था तभी ट्रंप ने कश्मीर मुद्दा सुलझाने के लिए भारत-पाकिस्तान के बीच मध्यस्थता की पेशकश की थी. तब पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान अमेरिका दौरे पर थे. इस दौरान जब इमरान खान ट्रंप से मिले थे तो उन्होंने मध्यस्थता की पेशकश की थी. हालांकि भारत ने तुरंत बिना किसी लाग लपेट के इस ऑफर को ठुकरा दिया था और कहा था कि कश्मीर का मुद्दा द्विपक्षीय है. तब ट्रंप ने आश्चर्यजनक रूप से दावा किया था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें मध्यस्थता करने को कहा था. भारत ने राष्ट्रपति ट्रंप के इस दावे को भी खारिज कर दिया था.

Web Title : TENSIONS BETWEEN INDIA AND PAKISTAN HAVE SUBSIDED, BOTH COUNTRIES READY TO MEDIATE, SAYS TRUMP

Post Tags: