अप्रैल और मई में खूब बारिश, अब मॉनसून करा रहा इंतजार; क्या होगा असर और कैसा रहेगा मौसम

दिल्ली एनसीआर, यूपी, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान समेत उत्तर भारत के कई राज्यों के लिए इस साल अप्रैल और मई के महीने राहत भरे रहे. अप्रैल और मई दोनों ही महीनों में रुक-रुक कर अच्छी खासी बारिश हुई, जिससे पारा उतना नहीं चढ़ा, जितना हर साल रहता है. लू वाला महीना कहे जाने वाले मई में ज्यादातर दिन ऐसे ही थे, जब तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के पार नहीं गया. यही नहीं जून में भी गर्मी कमोबेश कम ही है और अब तक दिल्ली, यूपी समेत कई राज्यों में तापमान न्यूनतम 27 डिग्री सेल्सियस से अधिकतम 40 डिग्री तक बना हुआ है. लेकिन इस बीच टेंशन मॉनसून को लेकर हो रही है.

 
आमतौर पर केरल स्थित तट पर दक्षिण पश्चिम मॉनसून 1 जून को दस्तक दे देता है, लेकिन इस बार अब तक ऐसा नहीं हुआ है. मौसम विभाग ने शुरुआत में कहा था कि मॉनसून 4 जून को आएगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. फिर नए अनुमान में 7 जून की तारीख दी गई, लेकिन यह भी गलत साबित होता दिख रहा है. अब निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट का अनुमान है कि मॉनसून 9 से 10 जून तक ही दस्तक देगा. मौसम विभाग क अनुमान है कि अरब सागर में चक्रवात की स्थिति बन रही है और जल्दी ही मॉनसून आ सकता है. हालांकि इसकी रफ्तार थोड़ी कम हो सकती है.  

मॉनसून की रफ्तार कम होगी तो क्या रहेगा असर

मौसम विभाग के जानकारों का कहना है कि कमजोर मॉनसून के चलते केरल से आगे पश्चिम और फिर मध्य एवं उत्तर भारत में इसके आगे बढ़ने की रफ्तार कम होगी. हालांकि ऐसा नहीं होता है कि एक बार यदि मॉनसून कमजोर रहे तो फिर समस्या बनी ही रहेगी. मौसम विभाग के मुताबिक कभी भी स्थिति बदल सकती है और मॉनसून जोर पकड़ सकता है. शुरुआती अनुमानों में मौसम विभाग ने कहा था कि उत्तर पश्चिम भारत यानी यूपी, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान जैसे राज्यों में औसत से थोड़ा कम मॉनसूनी बारिश होगी.

 
 
इन राज्यों में चलेगी लू और यूपी-दिल्ली जैसे राज्यों में राहत

हालांकि मध्य, पश्चिम और दक्षिण भारत में अच्छी बारिश होगी. इस बीच मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों तक बिहार, मध्य प्रदेश और झारखंड में लू चलती रहेगी. हालांकि यूपी, दिल्ली और आसपास के इलाकों में राहत रहेगी. यही नहीं 6 जून की शाम और 7 तारीख को तेज हवाओं के साथ मामूली बारिश भी हो सकती है. इससे भले ही गर्मी से ज्यादा राहत नहीं मिलेगी, लेकिन लू भी नहीं चलेगी. अनुमान के मुताबिक दिल्ली एनसीआर में इस वीकेंड तक तापमान अधिकतम 40 डिग्री सेल्सियस तक ही रहेगा. हालांकि शनिवार और रविवार को यह 42 डिग्री तक पहुंच सकता है.
 

Web Title : THERE IS A LOT OF RAIN IN APRIL AND MAY, NOW THE MONSOON IS WAITING; WHAT WILL BE THE IMPACT AND HOW WILL THE WEATHER BE?

Post Tags: