धनबाद स्टेशन में काँवरियो के लिए सुरक्षा की ढुलमुल व्यवस्था

धनबाद : सावन में भगवन शिव की महिमा अपरम्पार है. इस सावन का पूरा एक महीना पवित्र घडी में लोग दूर दराज से चल कर सुल्तान गंज जाते है और वह से जल लेकर पैदल देवघर की और प्रस्थान करते है.

आज ऐसा ही नजारा देखने को मिला. कोलांचल धनबाद के रेलवे स्टेशन में लोग दूर दराज से चल कर बाबा नगरी प्रस्थान करने के लिए आज धनबाद के रेलवे स्टेशन में भारी संख्या में कावरिया का भीड उमड़ा.

जिसमें महिलाए पुरुष के साथ साथ छोटे बच्चे भी थे. लेकिन बड़ी दुःख के साथ कहना पर  रहा है कि इन कावरियों के लिए रेल प्रशासन की और से किसी भी तरह की व्यवस्था इन कावरियों के लिए नहीं किया गया.

आए दिन महिला  कावरियों के साथ छेड़खानी और कावरियों के साथ ट्रेन में उचक्कों द्वरा नाश खुरानी जैसे वारदात या पाकेटमारी जैसी घटना होती रहती है. इसको लेकर रेल प्रशासन को पुख्ता इंतेजाम करने की जरुरत थी.

ताकि कावरियों के साथ किसी प्रकार की घटना ना हो सके. एक काँवरिया ने बताया की दूर दराज से कावरिया बाबा नगरी जाने के लिए ट्रेन में सफर तो करते है लेकिन सफर के दौरान उनका किसी भी तरह का सुरक्षा व्यवस्था ट्रेन में नहीं है. ऐसे में किसी भी तरह की घटना कावरिया के साथ हो जाती तो कोई भी देखनेवाला नहीं है.

वही सुरक्षा को लेकर रेल एसपी पूरा दावा कर रहे है की सावन में आनेजाने वाले कावरियों को किसी तरह की असुविधा ना हो इसके लिए रेल प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद है.

खास कर सावन में कावरियों के साथ होनेवाली घटना नाश खुरानी पाकेटमारी एवं महिला कावरियों के साथ छेड़ छाड़ जैसी घटना को देखते हुए रेल प्रशासन धनबाद प्लेटफार पर जगह जगह पुलिस फोर्स की व्यवस्था की है और ट्रेनों में भी स्पेसल फ़ोर्स की व्यवस्था की है जिससे कावंरियो के साथ किसी भी तरह की घटना को मुस्तैदी के साथ निपटा जा सके.

लेकिन धनबाद के प्लेटफार्म का जायजा लिया जाये तो एक भी जीआरपी और एक भी आरपीएफ का जवान प्लेटफार्म पर नहीं दिखाई देगा. अब देखनेवाली बात यह है कि क्या ऐसे में काँवरियो के साथ होनेवाली घटना से किस तरह निजात मिलेगा

Web Title : ARRANGEMENT OF ARRANGEMENT FOR THE KANWARIS AT DHANBAD STATION