कृषि को समर्पित बजट

धनबाद : मुख्यमंत्री सह वित मंत्री रघुवर दास शुक्रवार को विधानसभा में वित्तीय वर्ष 2016-17 के लिए राज्य का बजट पेश करेंगे. उनकी सरकार का यह दूसरा बजट होगा. योजना मद में  40000 करोड़ और गैर योजना मद में 35000
करोड़ रुपये के प्रावधान के साथ कुल बजट 75000 करोड़ रुपये का होने का अनुमान है.

अनुमान है कि बजट मे जनता पर किसी तरह का नया टैक्स नहीं लगाया जायेगा. विधायक फंड तीन करोड़ से बढ़ा कर चार करोड़ किये जाने की संभावना है. राज्य में पहली बार कृषि और जेंडर बजट अलग से पेश किया जायेगा.     
              
कृषि बजट कृषि से जुड़ी योजनाओं के साथ संकलित किया गया है. कृषि के क्षेत्र में ‘ऑरगेनिक फार्मिंग’को बढ़ावा देने पर बल दिये जाने का अनुमान है. वहीं जेंडर बजट में महिलाओं से जुड़ी सभी योजनाओं को एक साथ संकलित किया गया है.
 
बजट से उम्मीद

सदन पटल पर पेश किये जानेवाले राज्य के बजट में 14 वें वित्त आयोग की अनुशंसाओं के आलोक में गृह, कारा व आपदा विभाग का केंद्र से 344 करोड़ रुपये मिलने का अनुमान किया गया है.

पंचायती राज के क्षेत्र में बेसिक ग्रांट के रूप में 903 करोड़ और परफार्मेंस ग्रांट मद में 118 करोड़ रुपये मिलने का अनुमान है. योजना बजट में नगर विकास के क्षेत्र में बेसिक  ग्रांट में 254 करोड़ और परफार्मेंस ग्रांट के रूप में 75 करोड़ रुपये मिलने की उम्मीद जतायी गयी है.

Web Title : BUGDET SESSION FOR 2016 17