सीएम ने किया खुदिया वीयर योजना का ऑनलाइन शिलान्यास

धनबाद : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने आज अपने आवास से धनबाद के गोविंदपुर प्रखंड में खुदिया वीयर योजना तथा बोकारो के चास प्रखंड में गवई बराज का ऑनलाइन शिलान्यास किया. ऑनलाइन शिलान्यास के बाद सीएम ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि जल संसाधन विभाग द्वारा वर्षों से लंबित योजनाओं को धरातल पर उतारने का काम किया जा रहा है.

राज्य सरकार ने छोटी-छोटी परियोजनाओं के जीर्णोद्धार करने का निर्णय लिया है. कम लागत वाली इन योजनाओं के पूरा होने से बड़ा क्षेत्रफल सिंचित हो सकेगा. इन परियोजनाओं के पूरे होने से राज्य के किसानों को लाभ पहुँचेगा. किसान सिंचाई की समस्या के कारण एक फसल के बाद दूसरी फसल नहीं लगा पाते थे और रोजगार की तलाश में दूसरे प्रदेशों का रूख कर लेते थे.

इन परियोजनाओं के पूरा होने से किसान भाई अपने राज्य में ही कृषि क्षेत्र में नए रोजगार कर पाएंगे और उन्हें रोजगार हेतु दुसरे राज्यों की ओर पलायन नहीं करना पडेगा. जिन परियोजनाओं का ऑनलाइन शिलान्यास किया गया उनके पूर्ण होने पर 8836 हेक्टेयर भूमि की सिंचाई हो सकेगी.

इसमें गवई बराज से 54 गांवों की 4636 हेक्टेयर व खुदिया वीयर से 27 गांवों की 4200 हेक्टेयर भूमि सिंचित होगी. इनसे लगभग दो लाख किसानों को लाभ होगा. परियोजना पर 200.72 करोड़ रुपये की लागत आयेगी.

Web Title : CM RAGHUBAR DAS ONLINE LAID FOUNDATION OF KHUDIA PLAN