गडकरी ने की झारखण्ड में 5300 किमी राजमार्ग बनाने की घोषणा

धनबाद : सड़क परिवहन, राजमार्ग एवं जहाजरानी विभाग के केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने झारखण्ड में 5300 किलोमीटर राजमार्ग बनाने की घोषणा की. गडकरी ने कहा कि लोकसभा तथा विधानसभा चुनावों में झारखण्ड की जनता ने भारतीय जनता पार्टी को भारी मतदान देकर सहयोग किया था.

अब जनता के प्रति अपनी जिम्मेवारी को निभाना सरकार का कर्तव्य है. पहले झारखण्ड में 2600 किमी राजमार्ग बनाने की योजना थी. गडकरी ने झारखण्ड राज्य के अंतर्गत 5100 करोड़ रुपए की लागत से कुल 271 किमी लंबाई की 4-2 लेन चास-रामगढ़, 4 लेन बरही-हजारीबाग एवं 6 लेन बरवाअड्डा से चोरदाहा (झारखण्ड-बिहार सीमा) तक की राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास किया.

अब झारखण्ड में 6 हजार करोड़ की लागत से राजमार्ग बनेगा. श्री गडकरी ने कहा कि एक से दो माह के अंदर साहेबगंज में 2 हजार करोड़ रुपए की लागत से गंगा पुल का निर्माण आरंभ होगा. यह कार्य मार्च से पूर्व शुरु किया जाएगा. कहा कि 15 हजार करोड़ का कार्य पाइपलाइन में है.

दिसंबर से पूर्व 50 हजार करोड़ के कार्य का शुभारंभ झारखण्ड में किया जाएगा. उन्होंने कहा कि जब एक करोड़ का कार्य आरंभ किया जाता है तो 800 युवाओं को रोजगार मिलता है. 50 हजार करोड़ की योजनाओं से4 लाख युवाओं को रोजगार मिलेगा.



गडकरी ने कहा कि सरकार ने पांच इनलैंड वॉटर-वे की योजना को हरी झंडी दे दी है. इसके अंतर्गत 1620 किमी वाराणसी-हल्दिया वॉटर-वे भी शामिल है. योजना के तहत साहेबगंज में जल मार्ग का विकास होगा. जिससे बांग्लादेश के रास्ते आयात-निर्मात का मार्ग सुगम होगा.

इसके साथ ही गडकरी ने कहा कि यहां की 40 प्रतिशत कोलियरियों में खनन नहीं हो रहा है. सरकार इन कोलियरियों में उरिया निर्माण करने की योजना बना रहा है. जिससे किसानों को आधी किमत पर उरिया उपलब्ध होगा.

कार्यक्रम में झारखण्ड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि आजादी के बाद पहली बार झारखण्ड को राजमार्ग की इतनी बड़ी सौगात मिली है. कहा कि झारखण्ड अब भी अन्य राज्यों के मुकाबले 50 प्रतिशत पीछे है. उन्होंने कहा कि श्री गडकरी के जुनून से अब राज्य के विकास में कोई बाधा नहीं आएगी. साथ ही उन्होंने धनबाद में रिंग रोड के निर्माण के लिए भी श्री गडकरी से आग्रह किया.

कार्यक्रम में झारखण्ड सरकार के मंत्री चंद्र प्रकाश चौधरी, अमर कुमार बाउरी, वरिष्ठ पत्रकार एम.जे. अकबर, सांसद पशुपतिनाथ सिंह, गिरिडीह सांसद रवीन्द्र कुमार पाण्डेय, विधायक राज सिन्हा, संजीव सिंह, ढुल्लू महतो, फुलचंद मंडल, डुमरी विधायक जगरनाथ महतो, बोकारो विधायक बिरंची नारायण, बगोदर विधायक नागेन्द्र महतो, बरही विधायक मनोज कुमार यादव, मेयर चन्द्रशेखर अग्रवाल सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे.

Web Title : CENTRAL MINISTER NITIN GADKARI ANNOUNCED 5300 KM OF HIGHWAY