कोल इंडिया और एनटीपीसी मिल करेगी सिंदरी का विकास - कोयला सचिव

धनबाद : 13 वर्षों से बंद पड़े सिंदरी खाद कारखाने के पुनरूद्धार के लिए अब एक और नया रोड मैप सामने है. इस नये रोड मैप के तहत कोल इंडीया और नेशनल थर्मल पावर लिमिटेड (एनटीपीसी) मिल कर इस का विकास करेगी. अब कोल इंडिया और एनटीपीसी के ज्वाइंट वेंचर के जरिए कारखाना खोला जाएगा. इसकी जानकारी रविवार को धनबाद में बीसीसीएल मुख्यालय कोयला भवन में आयोजित प्रेस वार्ता के दौरान कोयला सचिव अनिल स्वरूप ने दी.

दो दिवसीय धनबाद दौरे पर आए कोयला सचिव अनिल स्वरूप ने बताया कि इस ज्वाइंट वेंचर का प्रस्ताव केंद्र सरकार को मिला है. अब एफसीआइएल को इसपर स्वीकृति देनी है. उन्होंने उम्मीद जतायी जल्द ही ज्वाइंट वेंचर धरातल पर आ जायेगा. इसके लिए दोनों कंपनियां मिलकर प्रयास कर रही है.

कोयला सचिव अनिल स्वरूप ने झरिय़ा कोलफिल्ड में लगे भूमिगत आग के संबंध में पुछे गए एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि झरिया की भूमिगत आग बेकाबू हो गई है. इसे पूर्ण रूप से बुझा पाना नामुकिन है. हलांकि उन्होंने बताया इस आग को नियंत्रित किया जा सकता है. इस से आग और आगे नहीं फैल सकता है.

कोयला सचिव ने धनबाद के शहरी क्षेत्र के विकास में योगदान नहीं देने पर बीसीसीएल के प्रति नाराजगी भी जाहिर किया. उन्होंने बताया कि, उन्होंने ने बीसीसीएल से धनबाद में बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन सहित कई संसाधनों के विकास में योगदान देने के लिए कहा है. हलांकि उन्होंने दावा किया कि बीसीसीएल ने ग्रामीण क्षेत्रों के पेयजल आपूर्ति की व्यवस्था जरूर की है.

Web Title : COAL INDIA AND NTPC WILL GET DEVELOP SINDRI