धनबाद पुलिस ने लिया पहली बार गैंग्स से पंगा

धनबाद : पुलिस ने गैंग्स ऑफ वासेपुर का कल तक कदम-कदम पर साथ दिया. अब उसके तेवर बदले हुए हैं.

गैंग्स से सेटिंग रखनेवाली पुलिस ने दशकों बाद पहली बार उनकी सल्तनत को चुनौती दी है. बैंक मोड़ थानेदार ने गैंग्स के मेंबरों के खिलाफ एफआइआर कर कार्रवाई शुरू की है.

आरोप है कि जेल से ही हत्या की साजिश रच रहा है और रंगदारी की मांग कर रहा है.

जेल से मोबाइल पर बात कर रहा है. थानेदार ने इस मामले में गैंग्स के सुप्रीमो फहीम खान के पुत्र इकबाल खान, भाजा गोपी खान और प्रिंस खान के साथ-साथ टिकिया पाड़ा निवासी अमीर आलम उर्फ रिंकू खान पर एफआइआर की है.

आरोप है कि गैंग्स अपने खिलाफ दर्ज आपराधिक मुकदमों के गवाहों को धमका कर होस्टाइल होने को मजबूर करता है. फहीम खान सजायाफ्ता है और इन दिनों होटवार जेल (रांची) में है.

फहीम के बेटे और भांजे टुन्ना हत्याकांड समेत कई मामलों में धनबाद जेल में हैं. पुलिस ने रिंकू को गिरफ्तार कर लिया है. उससे पूछताछ की जा रही है.  

पुलिस तीनों को धनबाद जेल से हटाने के लिए वरीय पदाधिकारियों व संबंधित विभाग को लिखेगा. उनके खिलाफ हत्या-रंगदारी के कई मामले बैंक मोड़ थाना में हैं.

पुलिस का मानना है कि धनबाद जेल में इनको मोबाइल फोन, फर्जी सीम कार्ड व अन्य तरह चीजें मिल जाती है.

दूसरे जेल में इन लोगों की आपराधिक गतिविधियां कम हो जाएगी.  पुलिस आपराधिक कार्यों के लिए प्रयुक्त मोबाइल फोन के कॉल डिटेल भी निकालेगी ताकि गिरोह से जुड़े लोगों पर शिकंजा कसा जाये.
 

रेल ठेकेदार को हत्या की धमकी

अपने बयान में बैंक मोड़ थानेदार ने लिखा है कि गुप्त सूचना मिली कि मंडल कारा धनबाद से मोबाइल नंबर 785883037 से फोन कर रिंकू खान उर्फ अमीर आलम को अपराधकर्मी (इकबाल) ने कहा कि रेलवे ठेकेदार एके झा ठेकेदारी का निविदा मैनेज नहीं हो रहा है और उसकी बात नहीं सुन रहा है, उसको रिजल्ट दे दो.

इकबाल खान अपने फोन से व्यवसायियों और ठेकेदारों को जान मारने की धमकी दे कर रंगदारी की भी मांग कर रहा है.

पुलिस ने जब मोबाइल नंबर की जांच की तो पता चला कि उस मोबाइल नंबर का प्रयोग गोपी व प्रिंस भी रंगदारी मांगने के लिए करते हैं.

छानबीन में इस बात का भी पता चला कि इकबाल, गोपी और प्रिंस ठेकेदार एके झा को ठेकेदारी में अपने कुछ लोगों को रखने के लिए कह रहे हैं और रंगदारी की मांग कर रहे हैं.

लेकिन झा उनकी बातों को अनसुना कर रहा है. इसलिए अपना वर्चस्व और आतंक कायम रखने के लिए वे लोग रेलवे ठेकेदार एके झा की हत्या करना चाहते हैं.

इकबाल और रिंकू खान के बीच मोबाइल फोन पर बातचीत से यह स्पष्ट होता है.

रिंकू का इस्तेमाल बाहर रंगदारी वसूलने के लिए किया जाता है.  बयान में सभी आरोपितों को आदतन अपराधी, हत्यारा और रंगदारी मांगने वाला बताया गया है.

बैंक मोड़ थानेदार ने अपने बयान में कहा है कि चारों टुन्ना हत्याकांड, तनवीर आलम हत्या के प्रयास मामले में वादी और गवाहों को साक्ष्य नहीं देने के लिए धमका रहे हैं.

इसी प्रकार सोनू हत्याकांड के गवाहों को जान मारने की धमकी दी गयी, फलस्वरूप गवाह न्यायालय के समक्ष होस्टाइल हो गये.

Web Title : DHANBAD POLICE TIGHTENED NOOSE OF GANGSTERS