धनबाद की सड़को पर बिना रजिस्ट्रेशन के दौड़ रहा ई रिक्शा, जवाबदेह कौन ?

धनबाद : जनवरी से निगम द्वारा मिलने वाली ई रिक्शा का इन्तजार कर रहे लोगो का सब्र अब जवाब दे रहा है. इ रिक्शा निगम के दरवाजे पर खड़ा हो चूका है लेकिन लाभुको को बांटा नहीं गया है.

जिसका नतीजा ये है की अब कई ऐसे लोग नियमो को तोड़कर खुद अपने बलबूते पर ई रिक्शा खरीद कर बिना रजिस्ट्रेशन के धनबाद की सडको पर दौड़ा रहे है.

निगम द्वारा पहले चरण में 100 लाभुको को ई रिक्शा दिए जाने की योजना थी लेकिन दस महीनो के इन्तजार ने लोगो के सब्र का बाँध तोड़ दिया है. लोग अब खुद इ रिक्शा खरीदकर सडको पर दौड़ा रहे है.

इ रिक्शा चला रहे चालको के लिए नियम था की उन्हें कम-से-कम तीन साल तक धनबाद नगर निगम क्षेत्र में रिक्शा चलाने का प्रमाण पत्र भी देना होगा लेकिन ऐसा नहीं है ई रिक्शा चलाने वाले चालक इस मामले में अलग है.

इ रिक्शा के मालिको द्वारा इ रिक्शा की बागडोर नए चालको के हाथो में दिया जा रहा है. जिनके पास किसी तरह का रिक्शा चलाने का कोई प्रमाण पत्र नहीं है. जिसकी जांच के लिए नगर निगम या जिला प्रशासन अभी कोई कदम नहीं उठा रही है.

दुर्गा पूजा के इस सीजन में धनबाद में कुछ गिने चुने ई रिक्शा चलाने वालो ने तो सवारियों को ढोना भी शुरू कर दिया है. निगम से बिना रजिस्ट्रेशन के किसके संरक्षण में इ रिक्शा चलाया जा रहा है ये बड़ा सवाल है.

संतोष कुमार (निगम अधिकारी )- निगम द्वारा अभी ई रिक्शा का वितरण नहीं हुआ है. अगर लोग खुद ई रिक्शा खरीद कर चला रहे है तो उन्हें भी निगम के नियमो का पालन करना होगा. ऐसा नहीं करने पर निगम कड़ा कदम उठाएगी  

Web Title : DHANBAD STREETS RUNNING WITHOUT REGISTERING E RICKSHAWS