दुर्गा पूजा और मुहर्रम को लेकर जिला शांति समिति की बैठक

धनबाद : दुर्गा पूजा और मुहर्रम को लेकर जिला शांति समिति की बैठक गुरुवार को न्यू टाउन हॉल में संपन्न हुई. बैठक में सांसद पशुपतिनाथ सिंह ने प्रेम-मोहब्बत से दुर्गा पूजा और मुहर्रम मनाने की अपील की. सांसद ने कहा कि शांति समिति की परंपरा अमन चैन के लिए है. इसमें प्रतिष्ठित व्यक्ति भी उपस्थित रहते हैं जिससे समाज में भाईचारे का संदेश पहुंचे.

सांसद ने कहा कि पर्व-त्योहार में उपद्रव करने वाले बाद में पश्चाताप भी करते हैं. सांसद ने सुझाव देते हुए कहा कि दुर्गा पूजा पंडाल घूमने वाले बुजुर्गों को यातायात में थोड़ी ढील देनी चाहिए. उन्हें बेहतर नागरिक सुविधा प्रदान करनी चाहिए. उन्होंने स्ट्रीट लाइट तथा हाई मास्ट लाइट की मरम्मत कराने की भी अपील की.

बैठक में उपायुक्त ए. दोड्डे ने बहुत ही स्पष्ट और कड़े शब्दों में उपद्रवियों को चेतावनी देते हुए कहा कि वे अपनी हरकतों से बाज आए. उपायुक्त ने कहा कि ऐसे असामाजिक तत्वों को प्रशासन ने चिह्नित कर लिया है. उनपर कड़ी निगरानी भी रखी जा रही है.

उपायुक्त ने कहा कि उपद्रवी किसी भी पार्टी का होगा और यदि वह अराजकता फैलाने की कोशीश करेगा या पर्व के माहौल को बिगाड़ने की कोशीश करेगा, तो उसपर कड़ी से कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी. साथ ही उपायुक्त ने कहा कि इस बार संवेदनशील स्थानों पर निगरानी रखने के लिए प्रशासन ने बड़े पैमाने पर सीसीटीवी कैमरे से नज़र रखने की योजना बनायी है.

बैठक में वरीय पुलिस अधीक्षक मनोज रतन चोथे ने कहा कि इस बार पुलिस की विशेष नज़र सोशल मीडिया पर रहेगी. कहा कि सोशल मीडिया में आने वाली अफवाह से बचें. ऐसी अफवाह आने पर उसे किसी अन्य को फॉरवर्ड करने से पहले पुलिस से मामले की पुष्टी कर लें. उन्होंने कहा कि विगत दिनों 4 ऐसे लोगों पर पुलिस ने कड़ी कार्रवाई की है जिन्होंने सोशल मीडिया में अफवाह फैलाकर माहौल बिगाड़ने की कोशीश की थी.

शांति समिति की बैठक में पंडाल के आसपास सफाई, स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था आदि पर विस्तार से चर्चा की गई. कतरास में गत वर्ष की भांति इस वर्ष भी पुलिस पीस मार्च निकालने का सुझाव दिया गया. जिससे असामाजिक तत्वों का मनोबल गिर सके.

बैठक में बाघमारा के पूर्व विधायक ओमप्रकाश लाल, एडीएम (विधि-व्यवस्था), सिटी एसपी अंशुमन कुमार, ग्रामीण एसपी हृदीप पी जनार्दनन, सभी पुलिस उपाधीक्षक, सभी थाना के थाना प्रभारी, उपनगर आयुक्त, सभी बीडीओ सहित धनबाद, झरिया, गोमो, कतरास, निरसा, सिन्दरी सहित सभी दुर्गा पूजा समिति तथा मुहर्रम समिति के प्रतिनिधि उपस्थित थे.

Web Title : DURGA PUJA AND MUHARRAM THE DISTRICT PEACE COMMITTEE