सिंड्रोम डे पर जीवन ज्योति स्कुल में कार्यक्रम

धनबाद : दिव्यांग बच्चों का विशेष विद्यालय जीवन ज्योति में डाउन सिंड्रोम डे के उपलक्ष्य में एक कार्यक्रम आयोजन "साधन एनजीओ के द्वारा किया गया.

कार्यक्रम की शुरुआत में अभिभावकों को डाउन सिंड्रोम के बारे में जानकारी देते हुए स्कूल की प्राचार्या अपर्णा दास एवं प्रसिद्ध स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉक्टर प्रेमा हाज़रा ने बताया कि डाउन सिंड्रोम एक क्रोमोजोनल डिसऑर्डर है जिसमे की क्रोमोजोंस का 21 वां जोड़ा सही ढंग से विभाजित नही हो पाता है. वर्तमान में प्रत्येक 700 प्रसव में 1 बच्चा डाउन सिंड्रोम से ग्रसित पाया जाता है.

इन बच्चों में अन्य मंदबुद्धि बच्चों के वनिस्पत सामाजिक और सिखने का कौशल अच्छा होता है और इन्हें उचित तरीके से प्रशिक्षित किया जा सकता है.

इसी कारन से 21 मार्च को डाउन सिंड्रोम डे मनाया जाता है. वर्तमान में जीवन ज्योति में 21 डाउन सिंड्रोम बच्चो को प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है.

इसके उपरांत डा. प्रेमा हाज़रा ने बच्चों का स्वास्थ्य जाँच कर अभिभावकों को उचित मार्गदर्शन दिया. आज के कार्यक्रम में श्रीमती रमा सिन्हा( बिल्डर) विशेष रूप से उपस्थित हुई और विद्यालय के क्रियाकलापों की सराहना करते हुए विद्यालय को हर संभव मदद देने का आशवासन दिया.

कार्यक्रम के उपरांत डा. प्रेमा हाज़रा के द्वारा बच्चों को स्वादिष्ट लंच करवाया गया. कार्यक्रम को सफल बनाने में श्रीमती नीता सिन्हा, प्रेम हाज़रा, रमा सिन्हा,इंदिरा साहनी एवं जीवन ज्योति विद्यालय परिवार के सभी सदस्यों का सराहनीय योगदान रहा.

Web Title : EVENTS AT JIVAN JYOTI SCHOOL ON SYNDROME DAY