श्रद्धा के महापर्व छठ में डूबा शहर

धनबाद : मंगलवार को शहर के विभिन्न छठ घाटों में अस्तचलगामी सूर्य को अर्द्य देने के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ जुटेगी. इसके मद्देनजर छठ घाटों की सफाई रविवार को भी जारी रही. नगर निगम के साथ स्थानीय लोग भी सफाई के लिए तालाबों में उतरे.

शहर का बेकारबांध तालाब, रानी तालाब धैया, मटकुरिया छठ तालाब, वाच एंड वार्ड स्थित पम्पू तालाब, बरमसिया छठ तालाब, मनईटांड़ छठ ताला, खोखन तालाब जेसी मल्लिक रोड, लोहारकुल्ही तालाब, राजा तालाब हीरक रोड की सफाई का काम लगभग पूरा हो चुका है. नियमित दुकानदारों के साथ फुटपाथ पर सैंकड़ों फल की दुकानें रविवार से ही रंगत में दिखी.

फलों की खरीदारी सोमवार और मंगलवार को सबसे अधिक होने की संभावना है. वैसे थोक मंडी में रविवार को भी काफी संख्या में ग्राहक व्रत के लिए फलों की खरीदारी करने के लिए पहुंचे. इस बार बेहतर आवक होने के कारण फलों के भाव भी राहत देनेवाला है.

छठ पर्व पर धनबाद में एक लाख लीटर दूध की खपत होगी. यह आंकड़ा केवल जिले में बिकने वाले विभिन्न कंपनियों के पैकेटबंद दूध का है. सोमवार-मंगलवार के लिए केवल सुधा मिल्क बूथों पर लगभग 70 हजार लीटर दूध का ऑर्डर बूथ संचालकों ने किया है.

जबकि बाजार में अमूल, मदर डेयरी के 30 हजार लीटर से अधिक दूध की खपत होगी. सुधा के एक वितरक शैलेश कुमार सिंह ने बताया कि अपने अधीन मिल्क बूथों के लिए 14 हजार लीटर दूध मंगाया है. वहीं दूधिया ग्वालों के लिए यहां एक हफ्ते पहले से दूध का ऑर्डर किया गया है.

यहां छठ व्रतियों को प्राथमिकता देते हुए नियमित ग्राहकों को या तो दूध के लिए मना कर दिया गया है या फिर कम दूध देने की बात पहले बता दी गई है. छठ के मद्देनजर धनबाद स्टेशन की सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. यात्रियों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए आरपीएफ और जीआरपी के द्वारा विशेष चौकसी बरती जा रही है. आरपीएफ की टीम डॉग स्क्वायड के साथ स्टेशन में संदिग्ध वस्तुओं की जांच कर रहे है.

Web Title : IMMERSED IN CITY OF REVERENCE MAHAPARVA CHHATH