जरेडा आवास निर्माण घोटाले की जांच शुरू

धनबाद: झरिया विकास एवं पुनर्जवास प्राधिकार (जरेडा) द्वारा झरिया के विस्थापितों के पुनर्वास के लिए बनाये जा रहे आवासों के निर्माण में हुई गड़बड़ी की जांच शुरू हो गई है. सोमवार को राज्य के खनन निदेशक सत्यप्रकाश नेगी के नेतृत्व में चार सदस्यीय धनबाद पहुचीं एवं जांच की कार्रवाई शुरू की.

राज्य के खनन निदेशक सत्यप्रकाश नेगी का कहना है कि स्थल निरिक्षण के साथ -साथ रिकार्डो का अध्ययन करने एवं इंजिनियरो से मिलकर पुरी जानकारी लेने के बाद रिर्पोट सरकार को सौपी जायेगी.

 

शिकायत के बाद शुरू हुई हैं जांच

केन्द्र और राज्य सरकार को लगातार झरिया के विस्थापितों के पुनर्वास के लिए बनाये जा रहे आवासों के निर्माण में गड़बड़ी की शिकायत मिल रही थी.

इस मामले को विधान सभा में भी स्थानीय विधायकों राज सिन्हा और संजीव सिंह ने उठाया था.

इसके बाद राज्य सरकार ने मामले की जांच का आदेश जारी किया. जांच के लिए खनन निदेशक सत्यप्रकाश नेगी के नेतृत्व में टीम का गठन हुआ है.

 

विधायकों से ली जानकारी

जांच टीम ने सर्किट हाउस में धनबाद विधायक राज सिन्हा और झरिया विधायक संजीव सिंह से इस मामले को लेकर बातचीत की.

इसके बाद टीम जरेडा कार्यालय पहुंची और आवास निर्माण के लिए आवंटित प्रक्रिया से संबंधित फाइलों को खंघाला तथा सिविल डिपार्टमेंड के अधिकारियों से पूछताछ की.

टीम ने निर्माण स्थल निपनिया और बेलगढिया पहुंच कर आवास निर्माण का निरीक्षण भी किया.

ज्ञात हो कि विधायक राज सिन्हा और विधायक संजीव सिंह ने विधान सभा के सत्र में एक ध्यानाकर्षण के तहत जरेडा द्वारा कराये जा रहे आवास निमार्ण से संबंधित शिकायतें की थी.

सिन्हा ने सदन को बताया था कि जरेडा के अधिकारियो ने ठीकेदारो के साथ मिलीभगत कर आवास निर्माण  का टेंडर गलत कंपनी को दे दिया है.

उन्होंने सदन को बताया था कि अधिकारियो ने केसीपीएल कपंनी ने टेंडर हथियाने के लिए गलत शपथ पत्र दायर किया.

अधिकारियो ने कंपनी का अरनेस्ट निको फोरफिट नहीं किया और न हीं कंपनी को डिबार किया. अधिकारियो ने टेंडर को तीन भागों में बांटकर आवंटिंत कर दिया.

विधायको की शिकायतों पर माननीय मंत्री ने खनन विभाग के अपर मुख्य सचिव सह प्रधान सचिव को इसकी जांच कराने की जिम्मेवारी सौंपी थी.

प्रधान सचिव ने निदेशक एसपी नेगी के नेतृत्व में चार सदस्यीय टीम का गठन कर जांच के लिए धनबाद भेजा. जांच टीम सोमवार को यहां पहुंची और जांच शुरू की.

Web Title : INVESTIGATION OF JRDA HOUSING SCAM STARTED