भेलटाड़ में बनेगा कोयलांचल विश्वविद्यालय, ग्रामीणों में ख़ुशी की लहर

बरवाअड्डा : विनोद बिहारी महतो कोयलाचंल विश्वविद्यालय भेलाटांड में बनाने की स्वीकृति शनिवार को मुख्यमंत्री द्वारा देने के बाद भेलाटांड एवं बरवाअड्डा क्षेत्र के ग्रामीणों ने मिठाई बांटकर खुशी मनायी. भेलाटांड में गोलक बिहारी महतो के नेतृत्व में मिठाई बांटकर खुशी मनायी गयी.

ग्रामीण युवकों ने कहा कि भेलाटांड में विश्वद्यालय बनने से शहर के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्र के छात्र-छात्राओं को बहुत लाभ होगा. ग्रामीण ने बिनोद बिहारी के नाम से विश्वविद्यालय बनने की सूचना पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि स्व. बिनोद बिहारी महतो ने भेलाटांड से ही झारखंड अलग राज्य के लिए लड़ाई लड़ने की शुरूआत की थी.

भेलाटांड में उनके नाम से विश्वविद्यालय बनने से हम ग्रामीण बहुत खुश है. लोगों ने इसका श्रेय धनबाद विधायक राज सिन्हा को देते हुए कहा कि विधायक ने चार माह पूर्व स्थल जांच कर भेलाटांड में विश्वविद्यालय निर्माण की घोषणा की थी. विधायक ने अपना काम कर दिखाया. इसके लिए हम ग्रामीण जनता राज सिन्हा के प्रति आभार व्यक्त करते है. जानकारी के अनुसार भेलाटांड मौजा में आंबेडकर स्कूल के पीछे में 25 एकड़ सरकारी भूमि मौजूद है. इसी पर विश्ववविद्यालय का निर्माण होना है.

पिछले माह के 29 सितंबर को उच्च शिक्षा सचिव अजय कुमार सिंह ने विश्वविद्यालय निर्माण हेतु जगह चयनित करने के लिए धनबाद पहुंचकर भेलाटांड, रंगुनी एवं बलियापुर में जमीन का निरीक्षण कर मुख्यमंत्री को रिर्पोट सौंप दिया था. जिसके के बाद सीएम ने शनिवार को भेलाटांड में विश्व विद्यालय के लिए अपनी स्वीकृती दे दी है.

विधायक व जिप सदस्य ने मुख्यमंत्री को दी बधाई

शनिवार शाम को विधायक राज सिन्हा ने बरवाअड्डा स्थित अपना ढ़ाबा में प्रेस वार्ता कर कहा कि धनबाद में विश्वविद्यालय बने इसके लिए विधायक बनने के पूर्व से ही आंदोलन कर रहा था. चार माह पूर्व भेलाटांड एवं बरवाअड्डा क्षेत्र के दर्जनों युवक भेलाटांड में बिनोद बिहार महतो कोयलाचंल विश्वविद्यालय निर्माण को लेकर हमसे मिले थे.

युवकों के आग्रह पर मैने भेलाटांड में स्थल निरीक्षण कर मुख्यमंत्री से भेलाटांड में विश्वविद्यालय निर्माण कराने का आग्रह किया था. मैने विश्वविद्यालय का नामकरण भी बिनोद बिहारी महतो के नाम से मुख्यमंत्री से आग्रह कर कराया. धनबाद में विश्वविद्यालय की स्वीकृति मिलना धनबाद के लोगों के लिए गौरव की बात है. उन्होंने इसके लिए मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया. मौके पर मनोज मालाकार समेत दर्जनों भाजपा समर्थक मौजूद थे.

इधर झामुमो के केंद्रीय सदस्य सह जिप सदस्य दुर्योधन चौधरी ने विनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय की स्वीकृति के लिए मुख्यमंत्री को धन्यवाद देते हुए कहा की शिक्षा के अलख जगाने वाले झारखंड के पुरोधा विनोद बिहारी महतो के नाम पर विश्वविद्यालय बनना गौरव की बात की. वही जिप सदस्य अशोक कुमार सिंह ने भी भेलाटाड में कोयलांचल विश्वविद्यालय बनने पर मुख्यमंत्री रघुवर दास को बधाई दी है.

 

Web Title : JHARKHAND GOVERNMENT APPROVED KOYALANCHAL UNIVERSITY