विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन

धनबाद : जिला विधिक सेवा प्राधिकार एवं साधन एन.जी.ओ के संयुक्त तत्वाधान में गोपीनाथडीह पंचायत भवन में शनिवार को एक दिवसीय विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया . इसमें जिला एवं सत्र न्यायाधीश सत्य प्रकाश ने संबोधित करते हुए कहा कि महिलाओं को अत्याचार सहन नहीं करना चाहिए . उन्हें अपने अधिकार के प्रति जागरूक होना पड़ेगा .

तभी समाज में फैले कुरूतियों का सफाया हो सकेगा . उन्होंने कहा कि इसका मतलब मुकदमाबाजी नहीं है . अवर न्यायाधीश सह डालसा सचिव राजीव रंजन ने अपने संबोधन में कहा कि नालसा के सात सूत्री स्कीम के तहत जगह-जगह पर शिविर लगाकर लोगों को कानून की जानकारी एवं विभिन्न सरकारी योजनाओं की जानकारी दी जा रही है .

यह योजना 110 जिलों में लागू हुई है. जिसमें धनबाद भी शामिल है. उन्होंने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ, सुकन्या समृद्धि योजना के विषय में जानकारी दी . उन्होंने बताया कि धनबाद में लिंग का अनुपात 980-1000 है. उन्होंने बताया कि कन्या भ्रुण हत्या रोकना है .

लिंग जांच परीक्षण नहीं होना चाहिए वह कानूनी अपराध है . सीडब्ल्यूसी की चेयरमैन नीता सिन्हा ने कहा कि जो बच्चे अपराध करके आते हैं उनके मुकदमें का विचारण जे.जे.बी में होता है तथा विकलांग, बाल मजदूरी, बाल विवाह इत्यादि तरह के मामले सीडब्ल्यूसी के पास जाते हैं .

अधिवक्ता सुबोध कुमार ने डालसा द्वारा दी जाने वाली निःशुल्क विधिक सहायता के विषय में बताया . इस मौके पर जे.जे.बी के सदस्य विद्योतमा बंसल, पीएलभी अजय कुमार यादव, हेमराज चैहान, कल्पना कुमारी, मुखिया बबीता देवी, उप प्रमुख नेणुका देवी, टिंकू बाउरी, पुष्पा देवी, मीरा रवानी, सारथी देवी, संध्या देवी, सरस्वती देवी समेत सैकडों लोग उपस्थित थे .

Web Title : LEGAL AWARENESS CAMP