नगर निगम शहरी मकानों का नक्शा करेगा पास

धनबाद : मकानों का नक्शा बनाने और होल्डिंग टैक्स वसूली के मुद्दे पर माडा और नगर निगम के बीच का विवाद जल्द खत्म होने के आसार हैं. शहरी इलाके में अब निगम ही नक्शे पास करेगा और होल्डिंग टैक्स वसूलेगा. माडा और निगम के अधिकारियों के बीच मंगलवार को हुई बैठक में इस पर सहमति बन गई है. हालांकि दोनों संस्थाओं के अधिकारी इस बारे में कुछ स्पष्ट नहीं कह रहे हैं.

बैठक में मौजूद मेयर चंद्रशेखर अग्रवाल सहमति बनने की बात कह रहे हैं. दूसरी ओर, माडा के एमडी एके पांडेय का कहना है कि बैठक की कार्यवाही की रिपोर्ट सरकार को भेजी जाएगी. निर्णय सरकार को ही करना है. मेयर ने कहा कि नए फॉर्मूले के मुताबिक निगम धनबाद, झरिया, छाताटांड़ और कतरास अंचलों में नए बनने वाले मकानों का नक्शा पास करेगा.

माडा अब सिर्फ अपने क्षेत्र में नक्शा बनाएगा. तय हुआ कि रांची में जिस तरह आरआरडीए और रांची नगर निगम काम करते हैं, उसी तरह धनबाद में माडा और नगर निगम अपने-अपने क्षेत्र में काम करेंगे. बैठक में वाटर कनेक्शन, बाजार फीस और कर्मचारियों के समायोजन पर भी विचार किया गया.

नक्शा और होल्डिंग के एवज में अब तक वसूली गई फीस की राशि पर भी चर्चा हुई. निगम ने कहा कि नगरपालिका एक्ट 2012 के मुताबिक, वह राशि उसे मिलनी चाहिए. हालांकि इस मसले पर जिच कायम है. माडा एमडी के दफ्तर में हुई बैठक में उनके और मेयर के साथ-साथ नगर आयुक्त विनोद शंकर सिंह, उप नगर आयुक्त केके राजहंस भी मौजूद थे.

Web Title : MUNICIPAL CORPORATION WILL PASS CITY HOUSES MAP