दाल संभावनाएं एवं चुनौतियां विषय पर प्रतियोगिता

धनबाद : स्थायी खाद्य सुरक्षा हेतु दालें संभावनाएं एवं चुनौतियां विषय पर धनबाद के एचई स्कूल में जिला स्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन हुआ. प्रतियोगिता , उदघाटण सत्र से प्रारंभ हुआ .

इस मौके पर प्रशिक्षु आइएएस माधवी मिश्रा , जिला शिक्षा पदाधिकारी डा. माधूरी कुमारी , सेवा निवृत सिंफर वैज्ञानिक डा. केके शर्मा आदि ने द्वीप जलाकर समारोह की शुरूवात की. प्रतियोगिता में आठ प्रखण्डो से चयन कर दो दो बच्चों को लिया गया है.

बच्चो के बीच लिखित , मौखिक एवं चार्ट से संबंधित परीक्षा ली गई. 16 प्रतिभागियों में कुल 15 बच्चे परीक्षा में उपस्थित हुए. लिखित परीक्षा की अवधि 20 मिनट की थी.

 डा. माधूरी कुमारी ने बताया कि दाल को लेकर पुरे देश भी में हम सभी के बीच चुनौतियां है . हालांकि देश में दाल की संभावनाएं कम नही है मुनाफाखोरी और कालाबाजारी के कारण दाल आज आम जन मानस की थाली से गायब हो गया है.

वंही स्कूल के सहायक शिक्षक राम चरित्र चैधरी ने बताया कि पूर्व में प्रखण्ड स्तर पर परीक्षा ली गई थी जिसमें से हर दो प्रखण्डो से दो दो बच्चों का चयन किया गया है.

प्रखण्ड और अब जिला स्तर पर प्रतियोगिता आयोजित की गई है जिसमें सफल होने वाले प्रतिभागी बच्चें राज्य स्तरीय प्रतियोगिता मे भाग लेंगे

Web Title : PROSPECTS AND CHALLENGES DAL COMPETITION