आरपीएसएफ कमांडेंट जवानों से घूस लेते पकड़े गए

धनबाद : रेलवे सुरक्षा विशेष बल (आरपीएसएफ) बटालियन 10 के कमांडेंट एसपी वशिष्ट को धनबाद सीबीआइ की टीम ने रविवार को रिश्वत लेते दबोच लिया. लंबित वेतन व चिकित्सकीय छुट्टी (पीएमई) के लिए वे दो कांस्टेबल से 10-10 हजार रुपये ले रहे थे.

धनबाद रेल कॉलोनी स्थित सरकारी आवास में दबोचे जाने के बाद जांच एजेंसी ने उससे घंटों पूछताछ की. वहां से जवानों के वेतन व छुट्टी से संबंधित फाइलें जब्त कीं. वशिष्ट न्यू जलपाईगुड़ी व असम के भी प्रभार में थे.आरपीएसएफ के मुकेश सिंह व पीके तायल के चिकित्सा अवकाश का मामला लंबित था.

किन्हीं कारणों से दोनों को आठ माह से वेतन नहीं मिल रहा था. अवकाश व बकाया भुगतान की स्वीकृति के लिए कमांडेंट रिश्वत मांग रहे थे. कांस्टेबलों ने इसकी सूचना धनबाद सीबीआइ को दी. इसके बाद एसपी पीके माजी ने कमांडेंट की गिरफ्तारी के लिए जाल बिछाया.

धनबाद रेलवे स्टेशन के पास रेल कॉलोनी स्थित कमांडेंट के सरकारी बंगले पर जांच एजेंसी की टीम दोनों कांस्टेबल के साथ पहुंची. कांस्टेबलों ने जैसे ही कमांडेंट को रिश्वत दिया, जांच टीम ने उन्हें दबोच लिया. आवास पर ही उनसे घंटों पूछताछ की गई, तलाशी भी ली गई. वहां से फाइलों के अलावा बैंक खाते समेत अन्य दस्तावेज जब्त किए गए. खातों में आय से अधिक संपत्ति मिलती है तो एजेंसी आगे की कार्रवाई करेगी.

 

20 दिन तक किया इंतजार

वशिष्ट रविवार दोपहर ही धनबाद लौटे थे. बताया गया कि वे असम व न्यूजलपाईगुड़ी के दौरे पर थे. बताते हैं कि जवानों से एसपी से 20 दिन पूर्व ही शिकायत की थी, लेकिन कमांडेंट यहां नहीं थे. इस कारण सीबीआइ को इंतजार करना था. बताया गया कि वे 14 माह से यहां तैनात हैं. वे नई दिल्ली के रोहिणी वेस्ट सेक्टर-13, न्यू मॉडर्न अपार्टमेंट में रहते हैं.

 

Web Title : RPSF COMMANDANT CAUGHT TAKING BRIBE TO CONSTABLE