मातृसदन ने लगाया नि:शुल्क कैंसर जांच शिविर

धनबाद : मई दिवस पर रविवार को कतरास स्थित श्रीकृष्णा मातृसदन कतरास में नि:शुल्क गर्भाशय कैंसर व बोन डेनिसटी टेस्ट शिविर का उदघाटन एसएसपी सुरेन्द्र झा ने किया. जिसमे नि:शुल्क गर्भाशय कैंसर(सर्वाइकल कैंसर) और बीएमडी (हड्डी के ओस्टीयोप्रोसिस) रोग की जांच की गई.

एसएसपी ने कहा कि मानव सेवा सबसे बड़ा धर्म है. मातृ सदन ने महिलाओं की सेवा का जो संकल्प लिया है वह प्रशंसनीय है. मानव सेवा से जुड़े कार्य में शामिल होने से परमार्थ सेवा की ऊर्जा प्राप्त होती है. शिविर में 49 महिलाओं के गर्भाशय कैंसर की जांच की गयी. 11 मरीजों में प्रारंभिक लक्षण पाए गए.

प्रसिद्ध महिला रोग विशेषज्ञ डा. शिवानी झा ने कहा कि प्रारंभिक चरण में रोग पकड़ में आने के बाद उसका इलाज संभव है. गर्भाशय कैंसर ला इलाज नहीं है, बशर्ते प्रारंभिक अवस्था में ही इसका इलाज शुरू हो जाए. डॉ. नेहा प्रियदर्शिनी ने कहा कि जिन लोगों में कैंसर के कुछ लक्षण मिले हैं उन्हें गर्भाशय बायप्सी की सलाह दी गई.

जो मरीज तैयार हुए उनका बायप्सी कर मुंबई भेजा गया. 14-15 दिन में रिपोर्ट मिल जाएगी. यहां स्टेज वन का इलाज आपरेशन द्वारा संभव है, लेकिन स्टेज दो के बाद इलाज के लिए उन्हें जमशेदपुर या कोलकाता भेजा जाएगा. मुंबई दिल्ली में भी इलाज संभव है. 140 लोगों की बोन डेनसिटी की जांच कर मरीजों को रिपोर्ट दी गयी.

अस्थि रोग विशेषज्ञ डा. धीरज चौधरी ने उन्हें चिकित्सीय परामर्श दिया. उन्होंने कहा कि बीएमडी टेस्ट से पता चलता है कि हड्डी किस तत्व की कमी से कमजोर हो रही है. हर साल बीएमडी टेस्ट आवश्यक है. प्रदूषण व खान पान से हड्डी पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है.

डॉ. वीएन चौधरी ने कहा कि चार दशक से अधिक चिकित्सा सेवा के दौरान उन्होंने धनबाद में ऐसा शिविर नहीं देखा. शिविर में पूर्व मंत्री ओपी लाल व वरिष्ठ पत्रकार वनखंडी मिश्र ने भी अपने विचार रखे. पूर्व बियाडा अध्यक्ष विजय झा ने धन्यवाद ज्ञापन किया व मानव सेवा में श्रीकृष्णा मातृसदन की यात्र पर प्रकाश डाला.

24 अप्रैल को प्रधानमंत्री के झारखण्ड आगमन पर प्रदेश सरकार गर्भाशय व ब्रेस्ट कैंसर की नि:शुल्क जांच शिविर लगाएगी. मौके पर डॉ. टीआर राय, डा. एसएस लाल, डॉ. मीनू माया, प्रदीप पांडेय, रामबचन पासवान, दुर्गाराम, पाषर्द विनायक गुप्ता, गौतम मंडल, शंकर चौहान, अनुज सिन्हा आदि मौजूद थे.

 

Web Title : SRI KRISHNA MATRI SADAN IMPOSED FREE CANCER CHECKUP CAMP