लक्खी पूजा आज, व्रती करेंगे लक्ष्मी की आराधना

धनबाद : धन-धान्यऔर सुख-समृद्धि के लिए की जानेवाली लक्खी पूजा मंगलवार को पूरे जिले में श्रद्धा और उत्साह के साथ मनाई जाएगी. पूजा की सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. इस पूजा को कोजागोरी लक्खी पूजा´ भी कहते हैं.

इस दिन सुहागिनें पति और परिवार की सलामती के लिए व्रत रखती हैं, वहीं कुमारी कन्याएं अच्छे वर की प्राप्ति के लिए करती हैं. लक्खी पूजा के अवसर पर महिलाएं घर के दरवाजे पर खोड़ी माटी से अल्पना बनाती हैं. यह पर्व खास तौर पर बंगाली समुदाय के लोग बड़े हर्षोल्लास से मनाते हैं.

उत्तर भारत में लक्खी पूजा को शरद पूर्णिमा के रूप में मनाया जाता है. मान्यता है कि शरद पूर्णिमा के दिन चंद्रमा की किरणों से अमृत वर्षा होती है, इसलिए खीर को चंद्रमा की रोशनी में रखा जाता है. पंडित आशुतोष तिवारी के अनुसार, शरद पूर्णिमा 7 अक्टूबर को शाम 6:41 बजे से शुरू होगी.

जो 8 अक्टूबर की रात तक रहेगी. इस बार शरद पूर्णिमा दो दिन मनाई जाएगी. इस बार शरद पूर्णिमा में पूजन कार्य सिद्धि दिलाने और मनोकामना पूर्ण करने वाला है. पूर्णिमा पर लक्ष्मी और इंद्र की पूजा की जाती है.

मिथिलांचल के लोग शरद पूर्णिमा को कोजागरा मनाते हैं. इस दिन नवविवाहित पुरुष का चुमावन किया जाता है. इस अवसर पर वधु पक्ष की ओर से वर पक्ष के परिवार को नई पोशाक दी जाती है. वधु पक्ष की ओर से ‘भार’ स्वरूप पान, मखाना, दही, मछली, मिठाई आदि भी वर पक्ष को भेजा जाता है.

जिसे लोगों में वितरण किया जाता है. कोजागरा का "भार´ आने के बाद वर पक्ष की ओर से ‘भोज’ कराया जाता है. इस दिन कौड़ी खेलने की भी परंपरा है.

मिथिलावासी मनाएंगे "कोजागरा´

इस वर्ष शरद पूर्णिमा दो दिन मनाई जाएगी. पूर्णिमा मंगलवार को शाम 6:41 बजे से लग रही है, जो बुधवार रात तक रहेगी. मंगलवार को रात 8:04 बजे से रात 10:10 बजे तक वृश्चिक लगन है और यह लक्खी पूजा के लिए शुभ है. इस समय में लक्खी मां की पूजा करना शुभ फलदायी रहेगा. बुधवार को भी पूरे दिन शरद पूर्णिमा है. उदया तिथि के कारण इस दिन भी सत्यनारायण भगवान की कथा सुनकर पूजा की जाएगी.

मांलक्खी की पूजा से घर में सुख, समृद्धि और शांति का वास होता है. पूजा से राज लक्ष्मी, भाग्यलक्ष्मी, यशलक्ष्मी और कुल लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और मनचाहा वरदान देती हैं. मां सभी मनोकामनाएं पूर्ण करती हैं.

Web Title : TODAY LAKKHI PUJAPEOPLE WHO TAKE VOWS WILL WORSHIP LAKSHMI